Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कश्मीर में तनाव, प्रतिबंध जारी

Published

on

कश्मीर में तनाव, प्रतिबंध जारी

Loading

कश्मीर में तनाव, प्रतिबंध जारी

 श्रीनगर| जम्मू एवं कश्मीर के हंदवाड़ा में एक स्कूली छात्रा के साथ पिछले दिनों सेना के जवान द्वारा कथित छेड़छाड़ के बाद से ही यहां तनाव की स्थिति व्याप्त है। श्रीनगर शहर, उत्तरी व दक्षिणी कश्मीर के इलाकों में शनिवार को व्याप्त तनाव को देखते हुए कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध जारी हैं। कई इलाकों में अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा पर भी रोक लगा दी गई है। स्कूली छात्रा से कथित छेड़छाड़ का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों और सेना के बीच कुपवाड़ा जिले में शुक्रवार को भी झड़प हो गई, जिसमें 18 साल के किशोर आरिफ अहमद की मौत हो गई। इससे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच मंगलवार से हुई झड़पों में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हिंसक भीड़ ने शुक्रवार शाम कुपवाड़ा जिले के नात्नुसा इलाके में राष्ट्रीय रायफल्स के शिविर पर हमला कर दिया था। उन्हें चेतावनी देने के लिए हवा में गोलियां दागी गई थीं। इसके बावजूद वे परिसर की दीवार पर चढ़ गए और उन्होंने इसमें घुसने का प्रयास किया।  अधिकारी ने बताया, “जवानों ने अपनी जान तथा वहां रखे हथियारों को बचाने के लिए प्रदर्शनकारियों के खिलाफ गोलियां चलाईं। इस दौरान एक प्रदर्शनकारी की जान चली गई, जबकि एक अन्य का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है।”

प्रशासन के अनुसार, उत्तरी कश्मीर में हुई झड़पों में 40 सुरक्षाकर्मी सहित 60 लोग घायल हुए। बामारामूला शहर तथा मध्य एवं उत्तरी कश्मीर के अन्य इलाकों सहित घाटी के अन्य इलाकों में भी हिंसा को देखते हुए कई क्षेत्रों में प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। श्रीनगर के जिलाधिकारी फारूक अहमद लोन ने बताया, “कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए रैनावाड़ी, खानयार, नौहट्टा, एम.आर. गुंज, सफा कदाल, क्रालखुद तथा मैसुमा पुलिस थानों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में प्रतिबंध जारी रहेंगे।”

उत्तरी कश्मीर के बारामूला शहर और दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा शहर में भी ऐसे ही प्रतिबंध लगाए गए हैं। अलगाववादी नेताओं, सैयद अली गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक, मुहम्मद यासीन मलिक तथा अन्य ने सेना की गोलीबारी में किशोर की मौत के विरोध में शनिवार को घाटी में बंद व प्रदर्शन का आह्वान किया है।

प्रशासन ने घाटी में शनिवार को भी मोबाक्षल इंटरनेट सेवा पर रोक जारी रखने का निर्णय लिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “असामाजिक तत्वों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है।” हालात को देखते हुए स्कूली शिक्षा बोर्ड तथा कश्मीर विश्वविद्यालय ने शनिवार को होने वाली सभी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी शनिवार दिन में यहां पहुंचने वाली हैं। उन्होंने सेना की गोलीबारी में किशोर की मौत पर दु:ख व नाराजगी जताई है।

नेशनल

अफ्रीकन दिखते हैं दक्षिण भारत के लोग… सैम पित्रोदा के बयान पर मचा बवाल, बीजेपी ने बोला हमला

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने पूर्वोत्तर और दक्षिण भारतीय लोगों को लेकर ऐसा बयान दे दिया है जिसपर बवाल मच गया है। सैम पित्रोदा ने कहा कि पूर्वोत्तर में रहने वाले लोग चीन जैसे दिखते हैं और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकन जैसे। दरअसल, सैम पित्रोदा का एक वीडियो सामने आया है.जिसमें वह कह रहे हैं कि भारत जैसे विविधता वाले देश में सभी एक साथ रहते हैं. वीडियो में उन्हें कहते देखा जा सकता है। वह कहते हैं कि यहां पूर्वी भारत के लोग चीन के लोगों जैसे, पश्चिम भारत में रहने वाले अरब जैसे और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकी लोगों जैसे दिखते हैं। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके फिर भी हम सभी मिल-जुलकर रहते हैं।

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के इस बयान पर बीजेपी की ओर से असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पलटवार किया। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से उनके वीडियो को रीट्वीट करते हुए लिखा, “सैम भाई, मैं नॉर्थ ईस्ट से हूं और भारतीय जैसा दिखता हूं। हम एक विविधतापूर्ण देश हैं-हम अलग दिख सकते हैं लेकिन हम सभी एक हैं। हमारे देश के बारे में थोड़ा तो समझ लो!”

सैम पित्रोदा के कुछ ही दिन पहले दिए गए विरासत टैक्स वाले बयान पर चुनाव के बीच बवाल मचा था वहीं अब एक बार फिर उनके बयान पर विवाद खड़ा हो गया है। पिछले दिनों सैम पित्रोदा ने भारत में विरासत कर कानून की वकालत की था। धन के पुनर्वितरण की दिशा में नीति की आवश्यकता पर जोर देते हुए, पित्रोदा ने अमेरिका का हवाला दिया था। हालांकि कांग्रेस पार्टी ने इससे पल्ला झाड़ लिया था और इसे उनका निजी बयान बताया था।

Continue Reading

Trending