Connect with us

मुख्य समाचार

पर्यटन केंद्र में तब्दील होगा आईएनएस विराट

Published

on

पर्यटन केंद्र में तब्दील, आईएनएस विराट, भारतीय नौसेना के बेड़े में पिछले 29 वर्षो से शामिल

नई दिल्ली। भारत अपने सबसे पुराने विमानवाहक पोत ‘आईएनएस विराट’ को जल्द ही सेवा मुक्त कर देगा और इसे एडवेंचर पर्यटन केंद्र में तब्दील किया जाएगा।  सूत्रों ने शनिवार को बताया कि भारतीय नौसेना के बेड़े में पिछले 29 वर्षो से शामिल यह युद्धपोत अब अपनी यात्रा के अंतिम चरण में है। इसे जल्द ही पर्यटन केंद्र में शामिल किया जाएगा, जिसमें रहने के लिए 1,500 कमरे होंगे। सूत्रों ने बताया कि पर्यटक समुद्र में इस युद्धपोत पर रह सकते हैं और इसके साथ ही नौकायन, ग्लाइडिंग और क्रूजिंग जैसी गतिविधियों में भी हिस्सा ले सकते हैं। आईएनएस विराट को 1987 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। वैसे यह विमानवाहक पोत लगभग 60 साल की सेवाएं दे चुका है। इससे पहले यह ब्रिटिश नौ सेना का हिस्सा था।

प्रादेशिक

13वीं राष्ट्रीय कुंग फू प्रतियोगिता में यूपी बना चैंपियन, जीते 83 पदक

Published

on

13वीं राष्ट्रीय कुंग फू प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने 46 स्वर्ण, 19 रजत व 21 कान्स्य समेत कुल 83 पदक जीत कर पहला स्थान प्राप्त किया। जबकि तमिलनाडु की टीम 15 स्वर्ण 6 रजत व 3 कान्स्य कुल 24 पदक जीत कर दूसरा स्थान प्राप्त किया। लखनऊ के मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने विजेता खिलाड़ियों को पुरुस्कार वितरण किया।

यह जानकारी भारतीय कुंग फू संघ की महासचिव मंजू त्रिपाठी ने दी। उन्होंने बताया कि 13वी राष्ट्रीय कुंग फू प्रतियोगिता के समापन समारोह के अवसर पर आज लखनऊ के मंडल आयुक्त मुकेश मेश्राम आईएएस के द्वारा प्रतियोगिता के प्रतिभागी खिलाड़ियों का पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न हुआ। उन्होंने इस अवसर पर विजेता खिलाड़ियों को पदक एवं प्रमाण पत्र का वितरण किया।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के अजय कुमार को प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया वहीं पर उत्तर प्रदेश की लखनऊ की खिलाड़ी कुमारी संस्कृति त्रिपाठी को प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी घोषित किया गया। प्रतियोगिता का चैंपियन अवार्ड घोषित किया गया आकाश आनंद को और इस प्रकार से इस प्रतियोगिता के तीनों प्रतिष्ठित पुरस्कार उत्तर प्रदेश को प्राप्त हुए| इस प्रतियोगिता में 8 स्वर्ण 11 रजत व 8 कांस्य सहित कुल 27 पदक लेकर तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र की टीम रही| तमिलनाडु की टीम 15 स्वर्ण 6 रजत व 3 कांस्य सहित कुल 24 पदक ले कर दूसरे स्थान पर और 46 स्वर्ण 19 रजत व 21 कांस्य सहित कुल 83 पदक लेकर पहले स्थान पर उत्तर प्रदेश की टीम रही।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending