Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

‘जैश के खिलाफ प्रतीकात्मक कार्रवाई काफी नहीं’

Published

on

जैश के खिलाफ प्रतीकात्मक कार्रवाई काफी नहीं, पाकिस्तान के अखबार 'डान', प्रतिबंधित संगठन जैश-ए-मोहम्मद

Loading

इस्लामाबाद| पाकिस्तान के अखबार ‘डान’ का कहना है कि प्रतिबंधित संगठन जैश-ए-मोहम्मद और इसके द्वारा किए गए पठानकोट हमले पर महज प्रतीकात्मक कार्रवाई करना ही पाकिस्तान के लिए काफी नहीं है। ‘डान’ का यह भी कहना है कि दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच की बातचीत, दोनों देश के बीच वास्तविक वार्ता की न तो जगह ले सकती है और न इसे लेना चाहिए। दोनों देशों के बीच बातचीत बिना किसी धमकी या भय के माहौल में होनी चाहिए। अखबार पाकिस्तान सरकार की जैश के खिलाफ की गई अब तक की कार्रवाई के प्रति अपनी नाखुशी जताता रहा है। भारत का कहना है कि दो जनवरी को पठानकोट के वायुसैनिक अड्डे पर आतंकी हमला जैश ने किया था। अखबार ने लिखा है, “पाकिस्तान में जैश के कुछ मदरसों और इसके कुछ केंद्रों को प्रतीकात्मक रूप से बंद कर देना ही काफी नहीं है।”

अखबार ने लिखा है, “अगर पठानकोट पर हमला करने वाले और लोगों को मारने में सफल रहे होते या हमले में कोई वायुयान क्षतिग्रस्त हो गया होता तो फिर संकट बहुत अधिक बड़ा हो सकता था। यह बिलकुल साफ है कि आतंकियों का मूल उद्देश्य अभूतपूर्व तबाही मचाना था।” ‘डान’ ने पाकिस्तान सरकार से आग्रह किया है कि वह हाल के दिनों में सक्रिय हुए अवांछित तत्वों पर अधिक ध्यान दे। अखबार ने लिखा है, “युनाइटेड जेहाद काउंसिल प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन लोगों की निगाह में फिर से चढ़ने के लिए संकल्पित दिख रहा है। इसी सप्ताह उसने जैश पर आंशिक कार्रवाई की निंदा की है। यह निंदा पठनकोट हमले की काउंसिल द्वारा जिम्मेदारी लिए जाने के बाद आई है।” अखबार ने पूछा है, “सैयद सलाहुद्दीन जो संकट पैदा करना चाह रहा है, उससे निपटने के लिए सरकार क्या कर रही है?” अखबार ने लिखा है, “निश्चित ही, वह दिन आ चुका है जब किसी दूसरे देश में आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी लेने वालों को और अधिक बर्दाश्त न किया जाए।”

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending