Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

अगर आपको हमेशा जवान रहना है तो खाएं ये 8 सुपर फ़ूड

Published

on

अगर आप चाहते हैं कि आप हमेशा युवा और आकर्षक दिखें तो आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना होगा। स्वस्थ त्वचा की पहचान है कि वह लचीली और चमकदार होती है। लेकिन जैसे—जैसे उम्र बढ़ती है हमारी त्वचा बेरंग होती जाती है। असल में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान चीनी से होता है। इसलिए हमेशा युवा बने रहने का राज है कि आप ज्यादा चीनी से परहेज करें, अगर आपकी त्वचा अपनी रंगत और आकर्षण खो बैठी है तो उसे फिर से युवा बनाने के लिए आपको ये आठ चीजें खानी चाहिए:

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 1,067 नए मामले, 96.55% रिकवरी रेट

चीनी क्यों लाती है बुढ़ापा?

पहले यह जान लीजिए कि चीनी का बुढ़ापे से क्या संबध है। हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक, चीनी या रिफाइंड कार्बोहाड्रेट जैसे चावल, वाइट ब्रेड, पास्ता खाने से हमारे खून में ब्लड शुगर का लेवल काफी ऊंचा हो जाता है। चीनी के अणु हमारे शरीर में, खासकर हमारी त्वचा में मौजूद प्रोटीन कौलेजन के साथ परमानेंट बॉन्ड बना लेते हैं। इसे ग्लाइकेशन कहते हैं। ग्लाइकेशन से हमारी स्किन में एक केमिकल रिएक्शन होती है और हमारी त्वचा सख्त और कम लचीली हो जाती है। इसीसे झुर्रियां पड़ने की शुरूआत होती है। लेकिन अगर आप चाहें तो आपकी त्वचा फिर से पहले जैसी युवा हो सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा चीनी वाली खाना, ड्रिंक्स आदि छोड़कर ये हेल्दी चीजें खानी चाहिए।

1. ताजे फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियां खाएं, साबुत अनाज का इस्तेमाल करें। इनमें विटामिन ए, सी और ई होते हैं। इससे ब्लड शुगर का लेवल कम होगा और त्वचा में फिर से लचीलापन आएगा। टमाटर खाएं, टमाटर में लाइकोपीन नामका एंजाइम होता है जो एंटी ग्लाइकेशन का काम करता है।

                                             अंगूर, रसभरी, स्ट्रॉबेरी, शहतूत जैसे फल भी सेहत को युवा रखने में अहम भूमिका निभाते हैं

2. रेशेदार चीजें ज्यादा इस्तेमाल करें

चना, दालें, बीन्स वगैरह में फाइबर अधिक होता है इससे आपका पाचन सही रहेगा, ब्लड शुगर में कमी आएगी और ग्लाइकेशन से हुए नुकसान की भरपाई होगी।

3. दिन में दो कप ग्रीन टी

ग्रीन टी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हर रोज दो कम ग्रीन टी पीने से त्वचा में स्वस्थ कौलेजन का निर्माण होगा।

4. मछली, अंडे, चीज़ खाएं

आपको अपने खाने में कार्नोसाइन नामके एमिनोएसिड की मात्रा बढ़ानी होगी क्योंकि यह ग्लाइकेशन से आपके शरीर को बचाता है। मछली, चीज़, अंडे, अनार, गाजर, खीरा, सोयाबीन और लहसुन में यह काफी अधिक मात्रा में होता है। इसलिए इनका सेवन युवा रहने में मददगार है।

5. हेल्दी फैट खाएं

सूखे मेवे, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल, चीज़, मलाई वाला दही, नारियल की गिरी या नारियल तेल इन सबसे मिलने वाला फैट हेल्दी होता है। यह हमारी स्किन को फिर से टाइट करता है।

6. धीमी आंच पर पका खाना

हमें खाना धीरे-धीरे पकाना चाहिए इससे भोजन में मौजूद पोषक तत्व बरकरार रहते हैं। तेज आंच में खाना पकाने से उसमें ग्लाइकोटॉक्सिन बन जाते हैं। इसीलिए हमें कम आंच पर खाना बनाना चाहिए, अगर खाने को नीबू के रस या सिरके में मैरिनेट करके गर्म करें तो तेज आंच का असर कम होता है और ग्लाइकोटॉक्सिन देर से बनते हैं।

7. खट्टे फल खाएं

डाइट में नीबू, संतरे, मौसमी जैसे फलों को शामिल करें। इसके अलावा अंगूर, रसभरी, स्ट्रॉबेरी, शहतूत जैसे फल भी सेहत को युवा रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

8. शुद्ध मसालों का प्रयोग

हल्दी, दालचीनी, लौंग, अदरक, लहसुन जैसे मसाले ग्लाइकोटॉक्सिन को नहीं बनने देते साथ ही ये शरीर में ब्लड शुगर का लेवल भी कम करते हैं। इसलिए इनका भी प्रयोग फायदेमंद होता है।

Continue Reading

socialmedia

VIDEO : लखनऊ में ‘हुनर हाट’ का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

Published

on

By

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में सीएम योगी ने ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन किया है। आप भी देखें ये वीडियो …

Continue Reading

Trending