Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के रूप में तब्दील होगा अगरतला हवाईअड्डा

Published

on

Loading

अगरतला| भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने अगरतला हवाईअड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा में तब्दील करने का प्रारंभिक काम पूरा कर लिया है। एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इस कदम से क्षेत्र की दक्षिण एशिया के साथ संयोजकता बढ़ेगी। त्रिपुरा सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, “संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिसंबर को अगरतला हवाईअड्डे के उन्नयन की नींव रख सकते हैं। उनका कार्यक्रम हालांकि एक या दो दिनों में तय हो जाएगा।” उन्होंने कहा, “राज्य सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ त्रिपुरा के परिवहन मंत्री और एएआई के अधिकारियों ने रविवार को यहां से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अगरतला एयरपोर्ट का दौरा किया और शिलान्यास के सिलसिले में प्रस्तावित जगह का निरीक्षण किया।”

उत्तरपूर्वी राज्यों की चार दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री असम, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश का दौरा करेंगे। एएआई के निदेशक एस. डी. बर्मन ने कहा, “एएआई ने अगरतला हवाईअड्डे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने के 427 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी परियोजना को अपने हाथ में लिया है। साथ ही 10 करोड़ रुपये की लागत से यहां पर एक आधुनिक हवाई यातायात नियंत्रण टावर भी लगाया जाना है।”

उन्होंने कहा, “अगरतला हवाई अड्डा परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सौंपा जा चुका है। त्रिपुरा सरकार ने इस उद्देश्य के लिए भूमि उपलब्ध करा दी है।” पश्चिमी त्रिपुरा जिले के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने हवाई अड्डे का विस्तार करने, नया टर्मिनल बनाने, रनवे और अन्य आवश्यक बुनियादी ढ़ांचे के लिए एएआई को पहले ही 72 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी है।

नाम न बताने की शर्त पर अधिकारी ने बताया, “एएआई 36 एकड़ अतिरिक्त जमीन की मांग कर रहा है, लेकिन अतिरिक्त भूमि उपलब्ध कराने में भारी समस्या है। 72 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने के लिए हमें 157 परिवारों को स्थानांतरित करना पड़ा। अगर हम और अधिक जमीन अधिग्रहित करते हैं तो हमें और परिवारों को बेदखल करना होगा। यह हमारे लिए बड़ी भारी समस्या है।” उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन इस परियोजना के लिए वैकल्पिक जमीन की तलाश में तेजी से लगा हुआ है। वर्तमान में सिक्किम समेत पहाड़ी क्षेत्र उत्तरपूर्व के सभी आठ राज्यों में मात्र गुवाहाटी और इंफाल में अतंर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे हैं।

उत्तर प्रदेश

हरदोई में 16 बार चुनाव लड़ा, हर बार मिली हार, फिर से मैदान में उतरे शिवकुमार

Published

on

Loading

हरदोई। देश भर में चुनाव का माहौल गरमाया हुआ है और ऐसे में हरदोई में भी चुनाव की गरमा गरमी अब खूब देखने को मिल रही है। यहां पर एक ऐसे प्रत्याशी भी है जो 17 वी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं। अब तक कुल 16 बार चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन उन्हें आजतक किसी भी चुनाव में जीत नहीं मिली है। इनका नाम है शिवकुमार और यह शहर कोतवाली क्षेत्र के मन्नापुरवा के रहने वाले है।

इनका कहना है कि वह हारने के बाद भी वह चुनाव लड़ते रहेंगे क्योंकि जनता उनका सम्मान बरकरार रखती है। उन्होंने कहा कि इस बार अगर वह जीतते हैं तो लोकसभा क्षेत्र के लोगों की हर समस्या के समय उनके साथ खड़े रहेंगे और उनका सहयोग करेंगे। शिवकुमार ने प्रत्येक बार निर्दलीय होकर चुनाव लड़ा है।

शिवकुमार ने 3 प्रधानी के चुनाव 3 जिला पंचायत के साथ 7 चुनाव विधानसभा और अब तक 3 चुनाव दिल्ली वाले यानी लोकसभा ले लड़े है और अब वह चौथी बार 2024 में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। उनका कहना है कि उनके मुद्दे क्या है अगर वह बता देंगे तो लोग नकल कर लेंगे।

Continue Reading

Trending