Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी अदालत में सोनिया के खिलाफ सुनवाई

Published

on

न्यूयार्क,अमेरिका,मैनहट्टन स्थित संघीय अपील अदालत,कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी,कमलनाथ, जगदीश टायटलर, सज्जन कुमार

Loading

न्यूयार्क | अमेरिका की मैनहट्टन स्थित संघीय अपील अदालत में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ वर्ष 1984 के सिख दंगों से संबंधित एक मामले में सुनवाई 18 अगस्त को होगी। सोनिया के खिलाफ यह मामला सिख अधिकार संस्था की ओर से दायर कराया गया है। सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने सोनिया पर 31 अक्टूबर, 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद नवंबर 1984 में भड़के सिख विरोधी दंगों के दोषियों को बचाने और उन्हें पुरस्कृत करने का आरोप लगाया है।

न्यायालय 18 अगस्त को मौखिक दलीलों की सुनवाई करेगा और देखेगा कि क्या दो लोग- जसबीर सिंह और मोहिंदर सिंह अपने पीड़ित परिवारों की ओर से अभियोक्ता हो सकते हैं? जून 2014 में संघीय न्यायाधीश ने सोनिया के खिलाफ दिए गए फैसले को खारिज कर दिया था, जिस फैसले में टॉर्चर विक्टिम्स प्रोटेक्शन एक्ट (टीवीपीए) के तहत उन्हें जवाबदेह नहीं माना गया था।

सोनिया गांधी पर कमलनाथ, जगदीश टायटलर, सज्जन कुमार और कांग्रेस के अन्य नेताओं को बचाने का आरोप लगाया गया है। सोनिया के खिलाफ सितंबर 2013 में एसएफजे तथा 1984 दंगों के पीड़ितों की ओर से एलियन टॉर्ट क्लेम्स एक्ट और टॉर्चर विक्टिम प्रोटेक्शन एक्ट के तहत मामले दर्ज कराए गए थे।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending