Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र स्मारक घोटाला : आरोपियों पर शिकंजा कसेगा ईडी

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में हुए 14 अरब रुपये के स्मारक घोटाले के आरोपितों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जल्द ही अपना शिकंजा कसने जा रहा है। स्मारक घोटाले को लेकर हाल ही में उच्च न्यायालय के रुख को देखते हुए जांच एजेंसियों में हड़कंप मचा है। ईडी ने लोकायुक्त संगठन से स्मारक घोटाले के सभी दस्तावेज लेने के बाद सभी 19 आरोपितों के खिलाफ मनी लांडरिंग का केस दर्ज किया था। इनमें पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी व बाबू सिंह कुशवाहा भी शामिल हैं।

बसपा सरकार के कार्यकाल में राजधानी लखनऊ और नोएडा में बने स्मारकों व पार्को के निर्माण में बरती गयी वित्तीय अनियमितताओं की जांच लोकायुक्त संगठन ने की थी। लोकायुक्त ने राज्य सरकार को सौंपी अपनी जांच रिपोर्ट में बसपा सरकार के दो पूर्व मंत्रियों समेत खनन, उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के कई अधिकारियों और इंजीनियरों को दोषी ठहराया था। बाद में राज्य सरकार ने इस मामले की जांच विजिलेंस से कराने के आदेश दिये थे।

विजिलेंस ने इसके बाद लोकायुक्त संगठन की रिपोर्ट के आधार पर दोनों पूर्व मंत्रियों समेत 19 आरोपितों के खिलाफ एक जनवरी 2014 को राजधानी के गोमतीनगर थाने में धोखाधड़ी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया था, जिसकी जांच विजिलेंस द्वारा अभी जारी है। मामला 14 अरब रुपये की वित्तीय अनियमितताओं से जुड़ा होने की वजह से ईडी ने भी करीब तीन माह पूर्व गोमतीनगर थाने में दर्ज हुई एफआईआर में आरोपित सभी 19 लोगों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लांडरिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया था।

ईडी के अधिकारियों ने इनमें से तमाम आरोपितों के बैंक खातों व संपत्तियों की पड़ताल शुरू कर दी है। ईडी के सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं समेत कई आरोपितों की अघोषित संपत्तियों की जांच अंतिम दौर से गुजर रही है। ईडी जल्द ही इन संपत्तियों को अटैच करने की तैयारी में है।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending