Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

प्रवास त्रासदियों का हो दीर्घकालिक समाधान : एयू

Published

on

Loading

अदीस अबाबा| अफ्रीकी संघ (एयू) ने अपने सदस्य देशों से प्रवासियों के साथ हो रहीं घटनाएं रोकने के लिए दीर्घकालिक समाधान के प्रयास का आह्वान किया है। एयू ने कहा कि सदस्य देश अपने-अपने देशों को आकर्षक और सुरक्षित बनाएं, ताकि नागरिकों को बेहतर जिंदगी की खोज में खतरनाक प्रवास यात्राएं करने से रोका जा सके।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बुधवार को इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा स्थित एयू मुख्यालय में प्रवास मृतकों की याद में अफ्रीकी गुट ने स्मारक सेवा का आयोजन किया, जिसमें कूटनीतिज्ञों, एयू साझेदारों, स्थानीय एंव अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, नागरिक संगठनों, धर्म गुरुओं और वापस लौटे प्रवासियों ने भाग लिया।

इस मौके पर एयू के सामाजिक मामलों के आयुक्त मुस्तफा सिद्दीकी कालोको ने प्रवास के इस चलन पर चिंता व्यक्त की जिसमें बेहतर जिंदगी की तलाश में खौफनाक यात्राएं करते हुए युवा अपनी जिंदगियां खो रहे हैं।

अयुक्त ने इस तरह की त्रासदियों से बचने के लिए त्वरित एवं दीर्घकालिक समाधान खोजने की जरूरत को रेखांकित किया।

आयुक्त ने कहा, “मानव तस्करी और अवैध प्रवास के मुद्दों से निपटने के लिए एयू द्वारा की गई पहलों के बावजूद हम यह स्वीकार करते हैं कि चुनौतियां अभी भी बनी हुई हैं तथा अधिक प्रयास करने की जरूरत है।”

कालोको ने कहा, “हमें एक दूसरे पर पूरी ईमानदारी और निष्ठा कायम करने के लिए इन त्रासदियों की जड़ से निपटने के लिए प्रयास करने की जरूरत है।”

इथोपियाई सरकार के प्रतिनिधि वाहादे बेले ने कहा कि प्रवासियों के दुरुपयोग, हिंसा, शोषण के अनुभवों को खत्म करने के लिए व्यापक और सार्वभौमिक प्रतिक्रिया की जरूरत है।

इन दोषों का स्थायी समाधान पाने के लिए साझेदारों ने एयू के साथ काम जारी रखने की पुष्टि की।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending