Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

केजरी-जंग के बीच ′पॉवर गेम′ जारी, आप ने भाजपा को भी लपेटा

Published

on

Najeeb-Jung-Kejriwal

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल नजीब जंग के बीच पॉवर गेम और जोर पकड़ता जा रहा है। अब मुख्य सचिव की नियुक्ति को लेकर उपराज्यपाल नजीब जंग और अरविंद केजरीवाल सरकार के बीच ठन गई है। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने सनसनीखेज आरोप लगाया है कि लेफ्टीनेंट गवर्नर के माध्यम से भाजपा दिल्ली सरकार का तख्तापलट करने की कोशिश कर रही है। इससे पहले भी केजरीवाल सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि सरकार से संबंधित सभी फाइलें मुख्यमंत्री कार्यालय के माध्यम से ही उपराज्यपाल के पास जाएंगी। जिसके बाद उपराज्यपाल जंग ने संवैधानिक प्रावधानों का हवाला देते हुए सीएम केजरीवाल को अपना आदेश वापस लेने का निर्देश दिया था।

दरअसल उपराज्यपाल जंग की तरफ से वरिष्ठ नौकरशाह शकुंतला गैमलिन को चीफ सेक्रटरी की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपने का फैसला किया गया। जिसके बाद आप सरकार ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। विवाद तब और अधिक बढ़ गया जब आप सरकार ने शकुंतला गैमलिन से पदभार ग्रहण न करने के लिए कहा। हालांकि खबरे हैं कि गैमलिन ने चीफ सेक्रटरी पद का कार्यभार संभाल लिया। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गैमलिन को लिखी चिट्ठी में केजरीवाल ने उन्हें कहा है कि उनकी नियुक्ति नियमों के खिलाफ है और इसलिए उन्हें प्रमुख सचिव पद की जिम्मेदारी ग्रहण नहीं करनी चाहिए।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने भी कहा कि एलजी के जरिए भाजपा दिल्ली सरकार का तख्तापलट करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि एक चुनी हुई ऐतिहासिक बहुमत वाली सरकार को, उसके मुख्यमंत्री को, कैबिनेट को किनारे कर सीधे सरकार चलाने की कोशिश की गई, मंत्रियों की जगह अधिकारियों को सीधे निर्देश दिया गया है।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending