Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत में कारोबार करने का सर्वोत्तम समय : मोदी

Published

on

Loading

मेलबॉर्न| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मेलबर्न में आस्ट्रेलिया के प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात की और उनसे कहा कि यह भारत में कारोबार करने के लिए सर्वोत्तम समय है। उन्होंने उद्योगपतियों को भारत में कारोबार करने के लिए निवेशक अनुकूल और सहायक माहौल देने का वादा किया। मोदी ने उद्योगपतियों को अंग्रेजी में धाराप्रवाह संबोधित किया और उनसे कहा कि उनकी सरकार कारोबार करने की सुविधा के लिए सुधारात्मक पहल कर रही है।

मोदी ने कहा कि उनके सत्ता में आने से पहले के कुछ सालों में भारत की विकास दर काफी घट गई थी। उन्होंने कहा, “मेरी सरकार अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए तेज, चौमुखी और समावेशी विकास सुनिश्चित करने के साथ एक ऐसे माहौल बनाने की कोशिश कर रही है, जो सहायक, पारदर्शी और न्यायपूर्ण हो।” उन्होंने कहा, “पिछले कुछ वर्षो में आर्थिक विकास दर घट गई थी। लेकिन मेरी सरकार विकास का माहौल बनाने के लिए कठिन मेहनत कर रही है। परिणाम उत्सावर्धक रहे हैं और विकास दर 5.7 फीसदी रही, जो एक साल पहले के मुकाबले एक फीसदी अधिक है।”

प्रधानमंत्री कार्यालय से ट्विटर पर जारी संदेश के मुताबिक मोदी ने कहा, “एक चीज की ओर आपका ध्यान खींचना चाहता हूं : पर्यटन की ओर। पर्यटन अवसंरचना में निवेश के लिए भी अकूत अवसर हैं।” उन्होंने कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से पर्यावरण मुद्दे के प्रति सचेत हूं। हम गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ना चाहते हैं।” उन्होंने कहा, “लोकतांत्रिक मूल्य हमें आपस में जोड़ते हैं।” मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के गोलमेज सम्मेलन में मोदी और उद्योगपतियों ने शिक्षा, सेवा, ऊर्जा, बैंकिंग और सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी मुद्दों पर चर्चा की।

गोलमेज सम्मेलन में आस्ट्रेलिया के कुछ सबसे बड़ी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक शामिल हुए। सम्मेलन में शामिल होने वाले प्रमुख उद्योगपतियों में थे खनन कारोबारी गीना रीनहर्ट, प्रैट इंडस्ट्री के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंथोनी जोसेफ प्रैट, बीएचपी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंड्र मैकेंजी, ट्रकिंग कारोबारी लिंडसे फॉक्स, विसी इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष एंथोनी प्रैट, रियो टिंटो के प्रबंध निदेशक फिल एडमंड्स और एचएसबीसी के आस्ट्रेलियाई कारोबार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टोनी क्रिप्स।

सम्मेलन की मेजबानी विक्टोरिया के गवर्नर एलेक्स चेरनोव ने की। इसमें ऐसे 30 उद्योगपति शामिल हुए, जिनका भारत में व्यापक कारोबार है। इसमें अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा और इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का भी मौजूद थे। अन्य मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में शामिल थे ओएनजीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक दिनेश के. सर्राफ, टोरेंट्स फार्माश्यूटिकल्स लिमिटेड के अध्यक्ष सुधीर मेहता, लैंको इंफ्रास्ट्रक्च र के अध्यक्ष एल. मधुसूदन राव, एसपी जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट के अध्यक्ष नितीश जैन, गुजरात एनआरई कोक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अरुण कुमार जगतरामका और आस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट के निदेशक अमिताभ मट्ट।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending