Connect with us

ऑफ़बीट

नवरात्रि में कोरोना वायरस से बच सकते हैं भारत के लोग, जानें वैज्ञानिक कारण

Published

on

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से लोगों को अपना निशाना बना रहा है। भारत में भी यह जानलेवा वायरस तेजी से अपने पांव पसार रहा है। इस बीच भारत में नवरात्र शुरू हो चुके हैं। नवरात्रि हमें कोरोना से काफी हद तक दूर रख सकती है। आईए जानते हैं इसके वैज्ञानिक कारण…

 

नौ दिन के ये उपवास हमारी स्वास्थ्य प्रक्रिया के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इस दौरान ग्लूटेन फ्री होने के कारण हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती है और शरीर अधिक कुशलता से कार्य करता है। साथ ही ज्यादा मसालेदार और फास्ट फूड से दूर रहने की वजह से भी इम्यून अच्छा रहता है।

नवरात्रि के व्रत के दौरान कुछ चीजों का सेवन कर हम अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं जिससे कोरोना को लड़ने में काफी मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं कौन ही हैं वो चीजें…

  1. नवरात्र के दौरान सात्विक भोजन किया जाता है। इस दौरान हरी सब्जियों और फलों का खूब सेवन करें। ये न सिर्फ आपकी बॉडी को फाइबर देंगे, बल्कि उसे हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करेंगे।
  2. 5 बादाम, 1 अखरोट, 5 किशमिश रोजाना रात को भिगोकर रख दें और सुबह पूजा करने के बाद एक कप चाय या निवाय पानी के साथ इसे लें। ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार होगा।
  3. सुबह ब्रेकफास्ट के दौरान 1 कप दूध के साथ बिना नमक का रोस्टेड मखाना डाइट में शामिल करना न भूलें। ये भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यून के लिए भी अच्छा माना जाता है।
  4. एक कप दूध में केला या सेब मिलाकर उसका मिल्क शेक बना लीजिए। बॉडी के लिए ये काफी अच्छा होता है। आप केले या सेब की जगह चीकू भी शामिल कर सकते हैं।
  5. ककड़ी, मूली, खीरा या तरबूज जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें। ये सभी चीजें शरीर में पानी की कमी को दूर कर इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में काफी मददगार हैं।
  6. दोपहर के वक्त आप भुनी मूंगफली के साथ नारियल पानी का सेवन करेंगे तो यकीन मानिए, इससे कई तरह के रोगों से मुक्ति मिलेगी. इसके अलावा आप जूस या नींबू पानी भी ले सकते हैं।
  7. चटपटा खाने वाले लोगों को नवरात्र का खाना फीका लगता है ऐसे में लंच या डिनर में पुदीने की चटनी शामिल करें। यह खाने के स्वाद को तो बढ़ाएगा ही साथ ही अपना इम्यून सिस्टम भी ठीक करेगा।
  8. अपने लंच और डिनर में आपको एक कटोरी दही भी जरूर शामिल करनी चाहिए। ये न सिर्फ आपके हाजमे के लिए अच्छी है बल्कि इम्यून को भी बेहतर करने में कारगर है।
  9. शाम को खाने में साबुदाने की खिचड़ी या खीर का सेवन कीजिए। अस्पताल में भी डॉक्टर्स रोगियों को खाने में साबुदाने से बनी चीजें की सलाह देते हैं।
  10. डिनर से पहले या बाद में हरी सब्जियों का सूप पीने की आदत डाल लीजिए। ऐसे में कद्दू का सूप सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है।

#Navratri #navratri2020 #durgapooja #navratra

अन्तर्राष्ट्रीय

आईपीएल 2020 : सुपरओवर के रोमांच के साथ साथ, अंपायर के लुक ने किया लोगों को सरप्राइज़

Published

on

By

आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच में भी सुपरओवर में नतीजा मिल पाया । आईपीएल 2020 में ऐसा तीसरी बार हुआ है, जब मैच सुपर ओवर में गया था। लेकिन इस सुपर ओवर से पहले मैच ने सभी का ध्‍यान अपनी ओर तब खींचा, जब अंपायर मैदान पर आए।

इसमें से एक अंपायर के बाल बहुत लंबे लंबे दिखाई दिए। इससे लोगों को लगा कि ये कोई महिला अंपायर हैं. लेकिन ऐसा नहीं था। ये पुरुष अंपायर थे उनका नाम पश्चिम पाठक है। वे इससे पहले भी आईपीएल में अंपायरिंग कर चुके हैं, लेकिन इस साल के आईपीएल में वे पहली बार मैदान में उतरे थे, इसलिए उन्‍होंने लोगों का ध्‍यान अपनी ओर खींचा।

हालांकि जब अंपायर पश्‍चिम गिरीश पाठक मैदान पर आए तो कुछ ही देर बाद वे ट्वीटर पर भी ट्रेंड करने लगे। लोग उनका नाम खोज रहे थे उनके बारे में अपनी अपनी बात भी रख रहे थे। आईपीएल 2020 में पहली बार अंपायरिंग के लिए मैदान पर आए पश्चिम पाठक इससे पहले साल 2014 में भी आईपीएल में अंपायरिंग कर चुके हैं। वे मुंबई के रहने वाले हैं।

#ipl #iplt20 #dubai #pashchimpathak

Continue Reading

Trending