Connect with us

प्रादेशिक

आरिफ मोहम्मद खान ने केरल के राज्यपाल के रूप में ली शपथ

Published

on

नई दिल्ली। राजीव गांधी की सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे आरिफ मोहम्मद खान ने शुक्रवार को केरल के राज्यपाल के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन भी मौजूद रहे।

आरिफ मोहम्मद खान गुरुवार को तिरुवनंतपुरम पहुंचे थे। आपको बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा हाल ही में उन्हें केरल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था।

राजनीतिक करियर

आरिफ मोहम्मद खान ने 1972-73 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव से अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत की थी। 1972-73 में उन्हे एएमयू का अध्यक्ष चुना गया था।

हालांकि इससे पहले 1971-72 में वह विधानसभा चुनाव लड़ चुके थे जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। 1977 में वह फिर जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े और इस बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए चुन लिए गए और राज्य सरकार में मंत्री बने। लेकिन जल्द ही लखनऊ में हुए शिया-सुन्नी दंगों से आहत होकर मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया।

आरिफ मोहम्मद खान तब महज 26 साल के थे। बाद में वो कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और 1980 के लोकसभा चुनाव में जीतकर इंदिरा सरकार में उप मंत्री बने।

1984 में बहराइच से लोकसभा के लिए चुने गए और राजीव सरकार में कैबिनेट मंत्री बने, लेकिन 1986 में शाहबानो मामले में राजीव गांधी से मतभेद के बाद मंत्री पद से इस्तीफा देकर बाद में विश्वनाथ प्रताप सिंह के साथ कांग्रेस छोड़ दी।

1989 के लोकसभा चुनाव में जनता दल के टिकट से चुनाव जीतकर वो केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री व उर्जा मंत्री बने। बाद जनता दल छोड़कर उन्होंने बहुजन समाज पार्टी की सदस्यता ले ली।

1998 में बहराइच से लोकसभा का चुनाव लड़े, जीत गए। 2004 में आरिफ मोहम्मद खान फिर भाजपा में शामिल हो गए और कैसरगंज से लोकसभा का चुनाव लड़े लेकिन हार गए। 2007 में भाजपा के साथ सक्रिय राजनीति को भी अलविदा कह दिया।

प्रादेशिक

लखनऊ के हर इलाके तक पहुंचा कोरोना संक्रमण का प्रकोप

Published

on

By

लखनऊ । यूपी की राजधानी लखनऊ में आज सुबह की रिपोर्ट के अनुसार 121 से ज़्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज़ मिले ।

आज लखनऊ में 121 से ज़्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज़ की पुष्टि हुई है। जिले में कोरोना का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

शाम तक राजधानी में आंकड़ा और भी अधिक बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। लगभग हर इलाके में केस मिल रहे हैं ।

नोएडा-गाजियाबाद के सारे बॉर्डर 13 जुलाई तक सील

राजधानी में कुल आंकड़ा 2100 के करीब पहुँच गया है । लखनऊ में रेड जोन की संख्या 241 से ऊपर पहुँच गई है ।लखनऊ के हर इलाके तक कोरोना संक्रमण का प्रकोप पहुंच चुका है।

#corona #covid19 #lockdown #uttarpradesh

Continue Reading

Trending