Connect with us

प्रादेशिक

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियों को लेकर इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष अपरिमेय श्यामदास जी ने की प्रेस वार्ता

Published

on

लखनऊ। श्री राधा रमण बिहारी मंदिर (इस्कॉन) लखनऊ में हर साल की तरह इस बार भी 24 अगस्त (शनिवार) को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाया जाएगा। इसी के उपलक्ष्य में होटल क्लार्क अवध में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस प्रेस वार्ता में मंदिर निर्माण कमेटी के चेयरमैन लाल बहादुर यादव एंव मंदिर अध्यक्ष अपरिमेय श्यामदास जी ने जन्माष्टमी महामोहत्सव में संपन्न होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी।

अपरिमेय श्यामदास जी ने कार्यक्रमों को लेकर बताया कि दोपहर 12 बजे से रात्रि 12 बजे तक महाभिषेक (दूध, दही, धी, शहद व 1008 तीर्थों के जल) से श्री राधा कृष्ण का महा अभिषेक मंदिर हॉल में होगा। उन्होंने आगे बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम शाम 6.30 बजे से रात्रि 12.30 बजे तक सांस्कृतिक पंडाल में आयोजित होंगे। जिसमें शहर के प्रतिष्ठित विद्यालयों के बच्चों द्वारा अंतर विद्यालयी सांस्कृतिक प्रतियोगिता का प्रतिभाग किया जाएगा।

अपरिमेय श्याम दास जी ने आगे बताया कि जी.डी गोयनका पब्लिक स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, सेंट जोजेफ इंटरनेशनल स्कूल गोल्फ सिटी, टी.डब्लयू.एल इंटरनेशनल एकेडमी एवं सुर संगम द्वारा भगवान की झांकी प्रस्तुत की जाएगी। उन्होंने बताया कि भगवान की विशेष पोशाक वृन्दावन के विशेष कारीगरों द्वारा जरी मोती, मणि माणिक से तैयार की गई है। अपरिमेय श्यामदास जी ने आगे बताया कि इस बार 25 अगस्त को नन्दोत्सव के दिन 15 फुट की ऊंचाई पर दही हांडी उत्सव मनाया जाएगा।

नन्दोत्सव एंव शील प्रभुपाद व्यास पूजा आर्विभाव महोत्सव एंव विशाल भंडारा का आयोजन 10 बजे से हरी इच्छा तक चलेगा। उन्होंने आगे बताया कि जन्माष्टमी महोत्सव कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी। वहीं इस कार्यक्रम में कई योगी सरकार के कई केबिनेट मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

प्रादेशिक

कोरोना पर काबू पाने के लिए महाराष्ट्र ने मांगी केरल से मदद, की ये अपील

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के मामले देश में बढ़ते चले जा रहे हैं। भारत में अब तक कुल 1 लाख 31 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। इस जानलेवा बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है।

यहां 44 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इस राज्य में मरने वाले लोगों की संख्या भी सबसे ज्यादा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अब तक इस वायरस से 1517 लोगों की मौत हो चुकी है।

हर दिन तेजी से बढ़ते मामले को देखते हुए अब महाराष्ट्र सरकार ने केरल से मदद मांगी है। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू पाने में काफी हद तक सफल केरल सरकार से अपील की है कि मुंबई में कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए अनुभवी डॉक्टर और प्रशिक्षित नर्स भेजें।

असल में, मुंबई में बनने वाले नए 60 बेड वाले अस्पताल के लिए डॉक्टरों और नर्सों की जरूरत है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने पिछले हफ्ते केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लंबी बातचीत की। इस दौरान केरल में कोरोना वायरस के मामलों से निपटने के तौर तरीकों और मॉडल पर चर्चा की गई।

बहरहाल, महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के रोज नए रिकॉर्ड टूट रहे हैं। राज्य में रविवार को एक ही दिन में 3 हजार से ज्यादा कोरोना के केस दर्ज किए गए। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 50 हजार को पार कर गई है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending