Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

उत्तराखंड: कोतवाली के सिपाहियों पर बरपा डेंगू का कहर

Published

on

Loading

देश में इन दिनों वर्षा ऋतु अपनी छटा बिखेर रही है। कही बारिश मौसम के मिजाज़ को खुशनुमा बना रही है तो कही लोग बाढ़ के कहर से अपनी जान बचाए फिर रहे है। महाराष्ट्र और केरल जैसी जगहों पर लोग बारिश से त्राहिमाम बोल गए है। जन जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है लोग दाने दाने को मोहताज हो गए है । हर साल की तरह ही बारिश के मौसम में इस साल भी एक और आफत ने जन्म ले लिया है जिससे पिड़ित ना जाने कितने लोगों को हर साल अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है और इस आफत का नाम है डेंगू। वैसे तो सरकार की तरफ से इसके लिए कई तरह के कड़े कदम उठाने का दावा किया जाता है पर ज़मीनी स्तर पर ज़्यादातर दावे दम तोड़ते हुए ही नज़र आते है। डेंगू की ऐसी ही शिकायत अब सामने आई है उत्तराखंड की कोतवाली से जहां डेंगू की चपेट में वहीं के सिपाही आ गए है।

दरअसल, डालनवाला कोतवाली में अचानक डेंगू ने कहर बरपा दिया। कई दिनों से बुखार से पीड़ित छह सिपाहियों में डेंगू की पुष्टि हुई है। ये सभी सिपाही कोतवाली और इसके अंतर्गत तीन चौकियों से संबंधित हैं। यह स्थिति ज्यादा गंभीर न हो इसके लिए चौकियों और कोतवाली परिसर में दिन में दो बार फॉगिंग कराई गई है। आपको बता दें कि डालनवाला कोतवाली के अंतर्गत आराघर, करनपुर, हाथीबड़कला और नालापानी चौकी आती है। इनमें से हाथीबड़कला को छोड़कर बाकी तीनों चौकियों में तैनात छह सिपाही बीते कई दिनों से बुखार से पीड़ित थे। कोतवाल राजीव रौथाण ने बताया कि इन छह सिपाहियों में डेंगू की पुष्टि हुई है, इसके अलावा एक चौकी के प्रभारी भी काफी दिनों से बुखार से पीड़ित थे, हालांकि जांच रिपोर्ट में उनको टाइफाइड होना पाया गया है।

मंगलवार को सभी जगह पर फॉगिंग कराई गई है। इसके अलावा करनपुर सड़क के किनारे, डालनवाला कोतवाली के सामने और नालपानी चौकी के आसपास सफाई भी कराई गई है, जिससे वहां डेंगू का मच्छर और न पनप सके। इल मामले पर स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मंगलवार को डेंगू के 14 नए मरीज सामने आए हैं जिसके बाद डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 352 पहुंच गई है। हालांकि 12 मरीज जनपद से बाहर के हैं, जिनमें से देहरादून में कुछ का इलाज चला और कुछ भर्ती हैं इस तरह कुल मरीजों की संख्या 364 है।

उत्तराखंड

हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक समेत नौ आरोपियों की संपत्ति होगी कुर्क

Published

on

Loading

हल्द्वानी। हल्द्वानी के बनभूलपुरा में 8 फरवरी को हुई हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक फरार है। अब अब्दुल मलिक को पुलिस ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। उधर, हल्द्वानी सिविल कोर्ट ने अब्दुल मलिक समेत नौ आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने का आदेश जारी कर दिया है। नैनीताल पुलिस और प्रशासन की ओर से आदेश के अनुपालन की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। नैनीताल पुलिस का कहना है कि आज से इस मामले में आरोपियों की संपत्ति को चिन्हित किए जाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

अब्दुल मलिक पर धार्मिक भावनाएं भड़काकर पुलिस और प्रशासन टीम पर हमला करने के संगीन आरोप के साथ ही सरकारी जमीनों को खुर्द-बुर्द कर मस्जिद और मदरसा बनाने का भी आरोप है। हल्द्वानी हिंसा में 6 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ है। जिसकी भरपाई अब्दुल मलिक से की जाएगी। पुलिस मलिक की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी में जुट गई है।

बता दें कि हिंसा में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी, जिला प्रशासन के लोग, निगमकर्मी और मीडियाकर्मी घायल हुए थे। जबकि, छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने 31 दंगाइयों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

Continue Reading

Trending