Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

UP BOARD RESULTS 2019: इस तीन तरीकों से चेक करें अपना रिजल्ट

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र अब अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको उन तीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के रिजल्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड 25 अप्रैल तक रिजल्ट जारी कर सकती है।

इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा में लाखों की संख्‍या में छात्रों ने हिस्‍सा लिया है। हर साल यह देखा जाता है कि रिजल्‍ट जारी होने के साथ ही आधिकारिक वेबसाइट हैंग हो जाती है। ऐसे में हम यहां आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपना रिजल्‍ट प्राप्‍त कर सकते हैं।

  1. SMS के जरिये रिजल्‍ट
    अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है तो आप अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिए रिजल्ट्स जान सकते हैं। UP10रोल नंबर लिखें और इसके बाद इसे 56263 पर भेज दें।

12वीं कक्षा का रिजल्‍ट एसएमएस के जरिये मंगाने के लिए आपको लिखना होगा-

UP12रोल नंबर लिखें और 56263 पर भेज दें। ध्‍यान रहे कि आप इस सेवा का लाभ सिर्फ रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ही उठा सकते हैं।

2. ई-मेल के जरिये जानें अपना रिजल्‍ट
अगर आधिकारिक वेबसाइट हैं हो गई है, तो आप अपना रिजल्‍ट ईमेल के जरिये भी मंगा सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा।

छात्र न्‍यूज18 इंडिया पर भी अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं और अपना रिजल्‍ट प्राप्‍त कर सकते हैं। रिजल्‍ट जारी होने के साथ ही आपकी ईमेल आईडी पर रिजल्‍ट भेज दिया जाएगा।
3. इन वेबसाइट पर कर सकते हैं विजिट

ऑफिशियल वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर अगर आप रिजल्‍ट नहीं देख पा रहे हैं तो इन वेबसाइट्स पर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं:

1. upresults.nic.in
2. indiaresults.com
3. examresults.net
4. results.nic.in

झारखण्ड

झारखंड पुलिस को बड़ी सफलता, तीन नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद

Published

on

Loading

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में जिला पुलिस बल को बड़ी सफलता मिली है। अभियान के दौरान गोइलकेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रेला पराल और रायरोवा के पास पंचलताबुरू जंगल क्षेत्र में नक्सली दस्ता के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। उनकी निशानदेही पर एक 303 राइफल, भारी मात्रा में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री एक नक्सल डम्प से बरामद किया गया। बरामद विस्फोट को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बम निरोधक दस्ता के मदद से नष्ट कर दिया गया।

घटना के संबंध मिली जानकारी अनुसार पुलिस को सूचना प्राप्त हुई थी कि गोईलकेरा थाना क्षेत्र ग्राम रेला पराल, रायरोवा के आस-पास जंगल क्षेत्र में भाकपा माओवादी का एक दस्ता भ्रमणशील है. जिसके बाद चाईबासा पुलिस, कोबरा एवं सीआरपीएफ की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर अभियान संचालित किया गया।

अभियान के क्रम में ग्राम रेला पराल एवं रायरोवा के समीप पंचलताबुरू जंगल क्षेत्र में भ्रमणशील नक्सली दस्ता के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया जिनमे एक छत्तीसगढ़ और दो झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के हैं। गिरफ्तार नक्सलियों में रोहित पदम छत्तीसगढ़ का रहने वाला है, वहीं युलिप जोजो और बासु बाहंदा झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के रहने वाले हैं।

गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में नक्सलियों ने अपने हथियारों और विस्फोटकों के बारे में बताया. जिसके बाद पुलिस जवानों ने उनकी निशानदेही पर एक 303 राइफल, भारी मात्रा में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री एक नक्सल डंप से बरामद किया गया। बरामद विस्फोटकों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से वहीं पर नष्ट कर दिया गया।

 

Continue Reading

Trending