Connect with us

नेशनल

Union Budget 2019 देखें LIVE : हम ने ‘कमरतोड़’ महंगाई की ‘कमर तोड़’ दी- पीयूष गोयल

Published

on

वित्त मंत्री पीयूष गोयल केंद्र सरकार का आखिरी बजट पेश कर रहे हैं। यह एक अंतरिम बजट है। अरुण जेटली की तबीयत खराब होने की वजह से पीयूष गोयल बजट पेश कर रहे हैं।

बजट पेश करते हुए गोयल ने कहा कि साढ़े चार सालों में बीजेपी ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाई है। मोदी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ दी हैं।

Union Budget 2019 के प्रमुख बिंदु –

– देश के संसाधनों पर पहला अधिकार गरीबों का है। हमारी सरकार में RERA और बेनामी संपत्ति कानून से पारदर्शिता आई।

– 2013-14 में 92000 करोड़ रुपये फूड सब्सिडी थी जिसे पिछले साल हमारी सरकार ने बढ़ाकर दोगुना यानी 1,70,000 करोड़ किया।

– हम जीएसटी लेकर आए साथ ही दूसरे टैक्सों में भी संबंधित सुधार किए. भारत में विदेशी निवेश भी बढ़ा।

– सरकारी बैंकों में 2.6 लाख करोड़ पूंजी डाली गई।

– भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी है। सरकार ने कई बड़े आर्थिक सुधार किए न्यू इंडिया के लिए कई योजनाएं शुरू की।

– हमारी सरकार ने आर्थिक मोर्चे पर इच्छाशक्ति दिखाई, आर्थिक भगोड़ों के लिए कानून लाए, भगोड़ों की संपत्तियां सरकार के कब्जे में है।

नेशनल

गिरिराज का फिर छलका दर्द, कहा- मैं कोई नया कार्यकर्ता नहीं हूं

Published

on

पटना। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह का नवादा सीट बदलकर उन्हें बेगूसराय से उम्मीदवार बनाए जाने पर उनका दर्द एक बार फिर छलक उठा है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय नेतृत्व से उन्हें कोई शिकायत नहीं है, लेकिन स्वाभिमान से समझौता नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि बिहार के प्रदेश नेतृत्व को इसका जवाब देना चाहिए। इस बीच, उनके बयान पर बेगूसराय के वामपंथी दलों के उम्मीदवार कन्हैया ने तंज कसा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनकी पीड़ा है कि उनकी सीट बदलने के पूर्व उन्हें विश्वास में नहीं लिया गया। उन्होंने कहा, “मैं तो पिछली बार भी बेगूसराय से ही चुनाव लड़ना चाहता था, परंतु नेतृत्व ने मुझे नवादा भेजा था। बेगूसराय मेरी कर्मभूमि है।” उन्होंने कहा, “बेगूसराय से चुनाव लड़ना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। बिहार में किसी नेता का सीट नहीं बदला चाहे वह मंत्री हो या सांसद, लेकिन मेरी सीट बदली गई। मैं नया कार्यकर्ता नहीं हूं।”

बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने गिरिराज सिंह को ‘पाकिस्तान टूर एंड ट्रैवेल्स विभाग’ का वीजा-मंत्री बताते हुए कटाक्ष किया। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया ने ट्वीट किया, “बताइए, लोगों को जबरदस्ती पाकिस्तान भेजने वाले ‘पाकिस्तान टूर एंड ट्रैवेल्स विभाग’ के वीजा-मंत्री जी नवादा से बेगूसराय भेजे जाने पर ‘हर्ट’ हो गए। मंत्री जी ने तो कह दिया “बेगूसराय को वणक्कम”।”

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending