Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 12 दिसंबर (आईएएनएस)| लोकसभा की कार्यवाही विपक्ष और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की घटक शिवसेना के हंगामे के कारण बुधवार को दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई, जिसके चलते सदन में ज्यादा कामकाज नहीं हो पाया। विपक्ष ने जहां राफेल सौदे का का मुद्दा उठाया, वहीं शिवसेना ने अयोध्या में जल्द भव्य राम मंदिर का निर्माण की मांग करते हुए हंगामा किया।

शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया।

कांग्रेस सदस्य सुनील जाखड़ द्वारा दिए गए नोटिस पर बोलने के लिए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे अपनी सीट से उठे, लेकिन उन्हें बोलने नहीं दिया गया। जाखड़ ने राफेल सौदे पर स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया था।

अगस्त में मानसून सत्र के दौरान भी कांग्रेस ने यही मुद्दा उठाया था और सरकार पर फ्रांस के साथ हुए रक्षा सौदे में देश को गुमराह करने का आरोप लगाया था।

कांग्रेस के साथ तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) और अन्य विपक्षी दलों के सांसद भी लोकसभा अध्यक्ष के आसान के पास पहुंचकर हंगामा करने लगे।

हंगामे के कारण महाजन प्रश्नकाल संचालित नहीं कर सकीं और उन्होंने दोपहर तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी।

सदन की कार्यवाही जैसे ही दोबारा शुरू हुई, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और तेदेपा और अन्य विपक्षी दलों के सदस्य फिर से हंगामा करते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के आसान के समीप पहुंच गए।

कांग्रेस ने फिर राफेल सौदे का मुद्दा उठाया, जबकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के सदस्यों ने तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच कावेरी जल वितरण के विवाद का मुद्दा उठाया और तेदेपा ने आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की मांग की।

शिवसेना के सदस्य भी जल्द राम मंदिर का निर्माण कराने की मांग करते हुए अध्यक्ष के आसन के पास पहुंच गए। उन्होंने नारेबाजी करते हुए कहा कि सभी हिंदू राम मंदिर के निर्माण की मांग करते हैं।

महाजन ने हंगामा कर रहे सांसदों से सदन की कार्यवाही सुचारु रूप से चलने देने का आग्रह किया। लेकिन, न विपक्ष के नेता माने और न शिवसेना के सदस्य माने।

हंगामे के बीच जल संसाधान राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बांध सुरक्षा विधेयक पेश किया।

हंगामा जारी रहने के कारण महाजन को मजबूर होकर कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

इससे पहले लोकसभा के दो निर्वाचित सदस्यों वी.एस. उगरप्पा और एल.आर. शिवरामा गौड़ा ने शपथ ली।

कांग्रेस के उगरप्पा और जनता दल-सेक्युलर (जेडी-एस) के गौड़ा ने नवंबर में हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों को हराया था।

सदन ने मदनलाल खुराना, एन.डी. तिवारी, सी.के. जाफर शरीफ और गुरुदास कामत सहित 11 पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले तेदेपा और शिवसेना के नेता संसद के बाहर भी विरोध प्रदर्शन करते देखे गए।

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending