Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

राजस्थान चुनावः बीजेपी की पहली लिस्ट में हैं ऐसे लोगों के नाम, जानकर सोच में पड़ जाएंगे आप!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। 7 दिसंबर को होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव के भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी की पहली लिस्ट चौंका देने वाली है। बीजेपी ने अपनी पहली सूची में उन लोगों को भी जगह दी है जो पहले बीजेपी के टिकट पर हार का सामना कर चुके हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये उम्मीदवार…

रामस्वरूप लांबा

रामस्वरूप लांबा की पहचान खुद से ज्यादा अपने पिता की वजह से पहचाना जाता है। पूर्व मंत्री और दिवंगत नेता सांवरलाल जाट के बेटे रामस्वरूप अपने पिता के निधन के बाद उनकी सीट पर उपचुनाव लड़े लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। हार के बावजूद लांबा को नसीराबाद से टिकट थमा दिया गया है।

आमेर से बीजेपी प्रत्याशी सतीश पूनिया

राजस्थान में बीजेपी के बड़े नेताओं में सतीश पूनिया भी शुमार हैं। हाल के दिनों में पार्टी के टिकट वितरण में भी सक्रिय देखे गए। अब सतीश पूनिया को चुनाव लड़ने की जिम्मेदारी पार्टी ने सौंपी है। बीजेपी की पहली लिस्ट में आमेर विधानसभा सीट से पूनिया को प्रत्याशी बनाया गया है। संघ पृष्ठभूमि के पूनिया मोदी लहर के बावजूद पिछला चुनाव हार गए थे। लेकिन इसके बावजूद पार्टी ने उन पर फिर से भरोसा जताया है।

कर्नल सोनाराम

कर्नल सोनाराम को कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आने का ईनाम भी मिला. बीजेपी ने उन्हें बाड़मेर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है। कर्नल सोनाराम चौधरी 4 बार सांसद और एक बार विधायक रह चुके है। साल 2013 में बायतु से कांग्रेस के बैनर से विधानसभा चुनाव लड़े थे लेकिन बीजेपी के कैलाश चौधरी के सामने हार का सामना करना पड़ा। चार महीने बाद वो कांग्रेस को छोड़ कर बीजेपी में शामिल हो गए थे।

रामसिंह कस्वां

सादुलपुर विधानसभा सीट से इस बार बीजेपी ने 72 वर्षीय रामसिंह कस्वां पर दांव खेला है। पिछली बार इस सीट पर राम सिंह कस्वां की पत्नी कमला कस्वां त्रिकोणीय मुकाबले में बीएसपी के मनोज न्यांगली से हार गई थी। लेकिन इस बार कमला कस्वां का टिकट काटकर बीजेपी ने इनके पति राम सिंह कस्वां पर दांव खेला है। राम सिंह कस्वां 4 बार सांसद रह चुके है। 13 बार लगातार सरपंच रहे है। वहीं 1998 में इसी सीट से विधायक का चुनाव भी जीते हैं। वर्तमान में इनके बेटे राहुल कस्वां चुरू से सांसद है।

 

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending