Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार बना वर्ल्ड क्रिकेट का बादशाह

Published

on

Aurstralia-win-world-cup-title

Loading

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने रविवार को 93 हजार से अधिक दर्शकों से खचाखच भरे मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) स्टेडियम में हुए आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सात विकेट से मात देकर रिकॉर्ड पांचवीं बार विश्व कप अपने नाम कर लिया। आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड से मिले 184 रनों के आसान लक्ष्य को 101 गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

कप्तान माइकल क्लार्क (74) ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय की अपनी विदाई पारी में शानदार प्रदर्शन किया और आस्ट्रेलिया को विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। क्लार्क के अलावा स्टीवन स्मिथ (नाबाद 56) और डेविड वार्नर (45) ने भी अहम योगदान दिया। एक ही ओवर में लगातार दो विकेट चटकाने वाले और न्यूजीलैंड की शतकीय साझेदारी को तोड़ने वाले आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेम्स फॉल्कनर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। फॉल्कनर ने नौ ओवर गेंदबाजी की और 36 रन देते हुए तीन विकेट चटकाए।

लक्ष्य आसान होने के बावजूद सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच खाता खोले बगैर दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन लौट गए। न्यूजीलैंड के टूर्नामेंट में सफलतम गेंदबाज ट्रेंट बोउल्ट ने फिंच का कैच अपनी ही गेंद पर लपका। इसके साथ ही बोल्ट आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क के साथ इस विश्व कप में सर्वाधिक 22 विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए। स्टार्क ने टूर्नामेंट में एक पारी में सर्वाधिक सात विकेट हासिल करने का कारनामा किया और उन्हें उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे स्मिथ ने डेविड वार्नर (45) के साथ दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी निभाई और आस्ट्रेलिया को पहले झटके से उबार लिया। वार्नर हालांकि अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर ग्रांट इलियट को कैच थमा बैठे। यह विकेट मैट हेनरी ने लिया। इस बीच वार्नर ने 46 गेंदों में सात बाउंड्री लगाई।

इसके बाद क्लार्क ने स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिए संयम से खेलते हुए 112 रनों की साझेदारी की और टीम को जीत के बिल्कुल नजदीक पहुंचा दिया। क्लार्क का विकेट 175 के कुल योग पर गिरा। मैट हेनरी की अंदर को आती गेंद क्लार्क के बल्ले का भीतरी किनारा लेकर स्टम्प से टकरा गई। क्लार्क ने इस बीच 72 गेंदों की अपनी बेहद नियंत्रित पारी में 10 चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद हालांकि आस्ट्रेलिया ने जीत हासिल करने में कोई विकेट नहीं गंवाया और स्मिथ ने 34वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर आस्ट्रेलिया को जीत दिलाई।

टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया के सर्वोच्च स्कोरर रहे स्मिथ 71 गेंदों पर तीन चौके लगाए और अंत तक नाबाद रहे। इससे पहले, टॉस जीतकर न्यूजीलैंड का पहले बल्लेबाजी चुनने का फैसला गलत साबित हुआ। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज आस्ट्रेलियाई आक्रमण के आगे टिक नहीं सके और 45 ओवरों में सिर्फ 183 रन बनाकर धराशायी हो गए। अपना सातवां विश्व कप फाइनल खेल रही चार बार की चैम्पियन आस्ट्रेलियाई टीम को शानदार शुरुआत दिलाते हुए टूर्नामेंट में उसके सफलतम तेज गेंदबाज स्टार्क ने पांचवीं गेंद पर ही पहली सफलता दिला दी।

अब तक टूर्नामेंट में बेहद आक्रामक खेलते आ रहे और इस मैच में आस्ट्रेलिया के लिए मुख्य खतरा माने जा रहे न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैक्लम खाता खोले बगैर क्लीन बोल्ड हो गए। मैक्लम के जाने के बाद न्यूजीलैंड पर दबाव साफ दिखने लगा और उसकी रन गति काफी धीमी हो गई। क्लार्क ने गेंदबाजी में परिवर्तन करते हुए तेज गेंदबाजों को आराम देकर स्पिन गेंदबाज ग्लेन मैक्सवेल को 12वें ओवर में आक्रमण पर बुलाया और मैक्सवेल ने अपनी दूसरी ही गेंद पर इसी विश्व कप में दोहरा शतक लगा विश्व कप की सबसे बड़ी पारी खेलने वाले मार्टिन गुप्टिल (15) को 33 के कुल योग पर क्लीन बोल्ड कर दिया। गुप्टिल ने 34 गेंदों का सामना किया था और एक चौका और एक छक्का लगाया था।

गुप्टिल के जाने के छह गेंद बाद ही 33 गेंदों पर एकमात्र चौका लगाकर परेशानी में दिख रहे केन विलियमसन (12) भी मिशेल जॉनसन की गेंद पर जॉनसन को ही आसान कैच थमा बैठे। 39 के कुल योग पर विलियमसन के जाने के बाद हालांकि रॉस टेलर (40) और ग्रांट इलियट (83) ने चौथे विकेट के लिए संयम के साथ खेलते हुए 111 रनों की साझेदारी निभाई। आस्ट्रेलियाई आक्रमण को इससे समझा जा सकता है कि इस विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी टीम की यह दूसरी शतकीय साझेदारी रही।

इस साझेदारी की बदौलत संभलती दिख रही न्यूजीलैंड की पारी को हालांकि जेम्स फॉल्कनर ने 36वें ओवर में दो विकेट चटकाकर पलट दी। फॉल्कनर ने 36वें ओवर की पहली गेंद पर पहले रॉस टेलर को विकेट के पीछे ब्रैड हैडिन के हाथों लपकवाकर यह शतकीय साझेदारी तोड़ी और उसके बाद तीसरी ही गेंद पर कोरी एंडरसन को खाता खोले बगैर क्लीन बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी और न्यूजीलैंड को पांचवां बड़ा झटका दे दिया। टेलर 72 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके लगा सके।

अगला ओवर लेकर आए स्टार्क ने ल्यूक रोंची को भी शून्य के निजी योग पर क्लार्क के हाथों कैच करवा दिया और न्यूजीलैंड की आखिरी बल्लेबाजी विशेषज्ञ जोड़ी को भी तोड़ दिया। इस बीच इलियट एक छोर थामकर खड़े रहे और लगभग हर ओवर में एक बाउंड्री के साथ ठीक-ठाक स्कोर करते रहे, लेकिन दूसरे छोर से विकेटों के गिरने का सिलसिला आगे भी जारी रहा। 35 ओवर में तीन विकेट पर 150 रन बनाकर ठीक-ठाक नजर आ रही न्यूजीलैंड टीम ने आखिरी के 10 ओवरों में 33 रन बनाने में अपने शेष सात विकेट गंवा दिए। 82 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाकर 83 रनों की बेहतरीन पारी खेलने वाले इलियट, फॉल्कनर द्वारा लाए गए 42वें ओवर की पांचवीं गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए और 171 के कुल योग पर उनकी जुझारू पारी का अंत हो गया। आस्ट्रेलिया की ओर से जॉनसन और फॉल्कनर ने तीन-तीन विकेट चटकाए, जबकि स्टार्क को दो और मैक्सवेल को एक विकेट मिला।

नेशनल

असदुद्दीन ओवैसी ने मुख्तार अंसारी को बताया शहीद, बोले- उन्हें जहर देकर मारा गया

Published

on

Loading

वाराणसी। वाराणसी में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बड़ा बयान दिया है। ओवैसी ने कहा है कि मुख्तार अंसारी को जेल में जहर देकर मारा गया है। वो मरे नहीं, बल्कि शहीद हुए हैं। पीडीएम की रैली को संबोधित करते हुए असदुद्दीन ओवैसी मुख्तार अंसारी के बारे में बोलते हुए कहा कि वह एक इंसान था जो पुलिस कस्टडी में था। उसको मार दिया गया वह शहीद हुए हैं। शहीदों के बारे में कहा जाता है कि वह मरते नहीं हैं। उनको बचाने की जिम्मेदारी बीजेपी की थी जो नाकाम हुए।

असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी के गारंटी पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि मोदी की एक ही गारंटी है वो है मुसलमानों से नफरत। मोदी की दूसरी गारंटी भारत के संविधान को बदलना है। मोदी की तीसरी गारंटी दलित समाज से आरक्षण को खत्म कर दिया जाए। मोदी पसमांदा समाज की बात करते हैं, लेकिन उनके काम बंद हो रहे हैं।

ओवैसी ने अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि जो (मुसलमान) सपा के लिए जान दे रहा है उसी के पैर में गोलियां (एनकाउंटर) मारी जा रही हैं। हमें (मुसलमानों) ही जेल में जहर दिया जा रहा है। हमारे ही घर को बुलडोजर से तोड़ा जा रहा है। पूर्व सांसद (अतीक) जो 10 सुरक्षाकर्मियों के साथ चल रहा है उसे कोई भी नजदीक से जाकर गोली मार देता है लेकिन इन सबपर अखिलेश की जुबान से आवाज नहीं निकलती। समाजवादी पार्टी यह चाहती है कि आप भैया के लिए जान कुर्बान करो और दरी बिछाओ। एक वक्त ऐसा आएगा जब अखिलेश यादव खुद दरी बिछाएंगे और आपके लिए जान भी देंगे।

ओवैसी ने मंच से कहा- मुख्तार का नाम लेकर कह रहा हूं मैं किसी के बाप से डरने वाला नहीं हूं। मुख्तार अंसारी एक इंसान था, ज्यूडिशल कस्टडी में था, उसे जहर देकर मार दिया. वह शहीद है और शहीदों के बारे में कहा गया है कि शहीदों को मुर्दा कभी मत कहो वह जिंदा है। लेकिन उनको बचाने की जिम्मेदारी बीजेपी की सरकार की थी और उसमें वह नाकाम साबित हुए हैं।

 

Continue Reading

Trending