Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

प्रमुख उद्योगपति बीके बिड़ला की पत्नी सरला का निधन

Published

on

Sarala_Birla

Loading

कोलकाता। प्रमुख उद्योगपति बी. के. बिड़ला की पत्नी सरला बिड़ला का शनिवार को नई दिल्ली में निधन हो गया। बिड़ला परिवार के सूत्रों ने यहां यह जानकारी दी। सरला एक जानीमानी भाषाविद् भी थीं।

सुबह 9:30 के आसपास उनका निधन हो गया और केओरताला श्मशान पर दाह संस्कार के लिए रविवार को उनका शव कोलकाता ले जाया जाएगा। सरला (90) की शादी 1942 में बी. के. बिड़ला के साथ हुई थी। उनकी दो बेटियां जयश्री और मंजुश्री हैं और उनके पति इस समय 94 वर्षों के हो चुके हैं। उनके बेटे आदित्य विक्रम का निधन 1995 में हो गया था। सूत्रों ने कहा कि अधिक आयु में पैदा होने वाली जटिलताओं के कारण सरला का निधन हुआ है।

अपने पति के साथ मिलकर सरला ने देश भर में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, अशोक हॉल ग्रुप ऑफ स्कूल्स, महादेवी बिड़ला वर्ल्ड अकादमी, जी. डी. बिड़ला सेंटर फॉर एजुकेशन, बी. के. बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी जैसे 45 शिक्षण संस्थान खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सूत्रों ने कहा कि शुरुआती जिंदगी में शिक्षा में बेहतर रहने के अलावा उनकी तैराकी और घुड़सवारी में भी गहरी रुचि थी। बाद की जिंदगी में उन्होंने फ्रेंच में रुचि दिखाई और अध्ययन जारी रखा।

एक सम्मानित स्वतंत्रता सेनानी बृजलाल बियानी और सावित्री देवी की संतान के रूप में सरला का जन्म 23 नवंबर 1924 को राजस्थान के कुच्छामान में हुआ था। सरला पर महादेवी वर्मा और हरिवंश राय बच्चन की कविताओं का गहरा प्रभाव था। लता मंगेशकर, आशा भोंसले और देवानंद जैसी मशहूर हस्तियों के भी वह काफी करीब थी। सरला देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और दलाई लामा से भी गहरे रूप से जुड़ी रही।

Continue Reading

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending