Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

छत्तीसगढ़ : नसबंदी कांड पर न्यायिक जांच आयोग गठित

Published

on

Loading

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने बिलासपुर जिले के संकरी (पेंडारी), गौरेला, पेंड्रा और मरवाही में लगाए गए नसबंदी शिविरों में ऑपरेशन के बाद 13 महिलाओं की मौत और कई महिलाओं के गंभीर रूप से बीमार हो जाने की न्यायिक जांच के लिए एकल सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया है।  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर फौरन अमल करते हुए सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरुवार रात मंत्रालय (महानदी भवन) से आयोग गठन की अधिसूचना जारी कर दी।

अधिसूचना के अनुसार, एकल सदस्यीय जांच आयोग का गठन कर सेवानिवृत्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनिता झा को जांच का दायित्व सौंपा गया है। आयोग इस अधिसूचना के प्रकाशन की तारीख से तीन महीने के भीतर राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।

अधिसूचना में कहा गया है कि 8 नवंबर को बिलासपुर जिले के संकरी (पेंडारी) और 10 नवंबर को गौरेला, पेंड्रा और मरवाही में महिलाओं के लिए लेप्रोस्कोपी पद्धति से नसबंदी के लिए शिविर आयोजित किए गए थे। शिविरों में ऑपरेशन के बाद कई महिलाओं का स्वास्थ्य खराब हो गया, 13 महिलाओं की मौत हो गई और कई महिलाओं को स्थिति गंभीर हो गई, जिन्हें बिलासपुर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। आयोग का गठन जांच आयोग अधिनियम (1952 की संख्या 60) की धारा-3 के तहत प्राप्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए किया गया है।

The custom writing paper most important part however, is irreplaceable
Continue Reading

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending