Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

24 घंटे जमकर चलाइये AC नहीं आएगा अब ज्यादा बिल, सरकार लागू करने जा रही है यह योजना

Published

on

Loading

भारत में जिस तरह गर्मी बढ़ गयी है ऐसे में न कूलर काम आ रहा है न पंखा। अब जो भी राहत है वो AC में ही है। हालांकि बहुत सारे लोग एयर कंडीशनर सिर्फ इसलिए नहीं लगवाते क्योकि एसी का बिजली बिल बहुत आता है और यह जेब पर भारी पड़ने लगता है। आपको तो पता ही है हमारे इण्डिया में मध्यम वर्गीय लोग कितने इकोनॉमिकल है। फालतू खर्चे हमे बिल्कुल भी नहीं पसन्द। खैर, बिजली बिल की समस्याओं को देखते हुए सरकार एक नई पॉलिसी लागू करने जा रही है जिससे AC उपयोग करने पर बिल बहुत ज्यादा नहीं आएगा। आइये आपको बताते हैं क्या है सरकार की योजना –

24 डिग्री टेंप्रेचर को डिफ़ॉल्ट करने की योजना – सरकार कुछ महीनों में AC के डि‍फॉल्‍ट टेम्‍परेचर को 24 डि‍ग्री पर सेट करने का आदेश दे सकती है। सरकार की AC बनाने वाली कंपनि‍यों के साथ एक मीटिंग हुई है। इसमें AC कंपनि‍यों की ओर से भी सुझाव दि‍या गया है कि‍ AC के टेंप्रेचर को डिफ़ॉल्ट 24 डि‍ग्री पर सेट करने से लोगों का बि‍ल तो कम होगा ही साथ ही लोगों की हेल्थ पर भी गलत प्रभाव नहीं पड़ेगा। जानकारों की मानें तो ऐसा करने से बिजली के बिल में आधा फर्क पड़ सकता है।

AC का टेंप्रेचर-  जानकारों की मानें तो इंसान की बॉडी का नॉर्मल टेम्‍परेचर 36 से 37 डि‍ग्री के करीब होता है। वहीं दूसरी ओर ज्यादातर होटल और ऑफि‍स में टेंप्रेचर को 18 से 21 डि‍ग्री के बीच रखा जाता है। वहीं घरों में भी टेंप्रेचर को लोग 20 से 22 डिग्री के आसपास रख रहे हैं। इससे लोगों की सेहत पर प्रभाव पड़ता है।

सालाना होगी बचत – ऊर्जा मंत्रालय की मानें तो ऐसा करने से सि‍र्फ एक साल में 20 अरब यूनि‍ट बि‍जली की बचत हो सकेगी। अगर इसे रुपए में आंकलन किया जाए और पूरे भारत में एक युनिट की औसत कीमत 5 रुपए रखी जाए तो यह बचट 10 हजार करोड़ रुपए की बन रही है। जो अब तक की सबसे बड़ी बचत भी कही जा सकती है। जो देश की जनता जेब होगी।

 

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending