Connect with us

खेल-कूद

भारतीय फुटबाल टीम के हाथों से निकली जीत की हैट्रिक, न्यूजीलैंड 2-1 से जीता

Published

on

हीरो इंटकोंटिनेंटल कप 2018 में भारत, न्यूजीलैंड से 2-1 गोल से हार गया। भारतीय फुटबाल टीम के हाथों से जीत की हैट्रिक निकल गई। करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री के पहले गोल के बावजूद मेजबान टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-2 से हार झेलनी पड़ी। सुनील छेत्री ने मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए चार देशों के इस टूर्नामेंट में अपना छठा गोल दागा।

मुंबई फुटबाल ऐरीन में खेले गए इस मुकाबले के लिए भारत के कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने शुरुआती 11 में कुल सात बदलाव किए। कोच ने स्ट्राइकर जेजे लालपेख्लुआ की जगह बलवंत सिंह को मौका दिया जबकि गुरप्रीत सिंह संधू की जगह अमरिंदर सिंह ने गोलपोस्ट की जिम्मेदारी संभाली। हालांकि, जेजे को दूसरे हाफ में भारत के लिए 50वीं बार मैदान पर उतरने का मौका मिला।

भारतीय फुटबाल टीम के हाथों से निकली जीत की हैट्रिक, न्यूजीलैंड 2-1 से जीता

न्यूजीलैंड ने मैच की शुरुआत से ही बेहतरीन खेल दिखाया और भारतीय डिफेंस को लगातार व्यस्त रखा। मेहमान टीम के फारवर्ड खिलाड़ियों ने गोलकीपर अमरिंदर सिंह की लगातार परीक्षा ली, लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड को शुरुआती बढ़त नहीं बनाने दी। मैच के 43वें मिनट में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री को गोल करने शानदार मौका मिला लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर से मार बैठे।

दूसरे हाफ की शुरुआत भारतीय टीम के लिए बेहतरीन रही और 47वें मिनट में मेहमान टीम के गोलकीपर माइकल कॉर्नेलिस गेंद को छेत्री के पांव पर मार बैठे जो सीधे गोल में चली गई और इस तरह मेजबान टीम को बिना मेहनत के 1-0 की बढ़त मिल गई।

इस टूर्नामेंट में छेत्री के छठे गोल को देखकर भारतीय प्रशंसकों को जो खुशी हुई थी वह दो मिनट बाद मायूसी में बदल गई। 49वें मिनट में सरप्रीत सिंह ने बॉक्स के बाहर से शानदार पास दिया जिस पर आंद्रे दे जोंग गोल करते हुए मेहमान टीम के बराबरी पर ला खड़ा किया।

इसके बाद, न्यूजीलैंड ने मैच में अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी और उन्हें गोल करने के कई मौके मिले लेकिन अमरिंदर सिंह ने मेजबान टीम को मैच में बनाए रखा। हालांकि, मैच के 86वें मिनट में वह न्यूजीलैंड को दूसरा गोल करने से नहीं रोक सके। मेहमान टीम के लिए विजयी गोल मोसेस डायर ने दागा।

मैच समाप्त होने के बाद भारतीय टीम ने पिछले मैच की तरह इस मैच में पूरे मैदान का चक्कर लगाकर दर्शकों का शुक्रिया अदा किया और दर्शकों ने भी तालियों से अपनी टीम की हौसलाआफजाई की। (इनपुट आईएएनएस)

खेल-कूद

नहीं रहा फुटबॉल का ये दिग्गज खिलाड़ी, कोरोना वायरस ने ली जान

Published

on

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। अफ्रीकी फुटबाल परिसंघ (सीएएफ) और सोमाली फुटबाल महासंघ (एसएफएफ) ने सोमालिया के दिग्गज खिलाड़ी अब्दुलकादिर मोहम्मद फराह की कोरोनावायरस के कारण हुई मौत की पुष्टि की है।

फराह की उत्तरपश्चिम लंदन में मंगलवार को 59 साल की उम्र में कोरोनावायरस के चलते मौत हो गई। वह सोमालिया सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय में सलाहाकार के तौर पर काम कर रहे थे।

उनका जन्म बेलेडव्येने शहर में 15 फरवरी 1961 को हुआ था। वह पहली बार 1976 में राष्ट्रीय टीम के लिए खेले थे। वह इस बीमारी से मरने वाले अफ्रीका के पहले फुटबालर हैं। इस बीमारी ने पूरे विश्व में अभी तक कुल 20,000 लोगों की जिंदगी ले ली है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending