Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र : नक्सल प्रभावित जिलों में युवाओं के लिए नई योजना

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नक्सल प्रभावित मिर्जापुर, सोनभद्र व चंदौली जनपद में बेरोजगारी का दंश झेल रहे कुंठा के शिकार युवकों को राष्ट्रीय विकास के कार्यक्रमों से जोड़ने की योजना तैयार की गई है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार नक्सल क्षेत्र में रहने वाले युवाओं को नक्सली गतिविधियों से दूर रखने और विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के साथ ही उनके भौतिक व बौद्धिक विकास के साथ-साथ आदर्श नागरिक बनाने के लिए युवा कल्याण विभाग द्वारा एक बृहद योजना बनाई गई है।

युवाओं के ऊर्जा का रचनात्मक कार्यो में सदुपयोग के लिए युवक मंगल दल, महिला मंगल दल और प्रांतीय रक्षक दल का गठन होगा। भारत सरकार के निर्देश पर प्रदेश के युवा कल्याण विभाग द्वारा नक्सल प्रभावित गांवों में युवक मंगल दल, महिला मंगल दल का गठन करने का निर्देश दिया गया है।

इलाके के युवाओं को प्रांतीय रक्षक दल में शामिल करने की योजना बनाने को कहा गया है। युवाओं में नेतृत्व क्षमता के विकास पर भी बल दिया गया है। युवाओं को सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल करने और विकास कार्यक्रमों में भागीदारी सुनिश्चित कराने पर जोर दिया गया है। उन्हें पर्यावरण संरक्षण, पशुपालन, अच्छे स्वास्थ्य की जानकारी देने का भी प्रोग्राम बनाया गया है।

इसके साथ ही नक्सल प्रभावित सभी 84 गांवों में प्रत्येक गांव से 2-2 युवाओं को प्रांतीय रक्षक दल के लिए चयन कर उन्हें प्रशिक्षण देने और वर्दी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा ब्लाक स्तर पर एक कमांडर की तैनाती करने और उसे दो हजार रुपये मानदेय देने की योजना है।  युवाओं को ऊनी वर्दी, छड़ी, कैप, उपलब्ध कराने की भी योजना है। 22 दिन के प्रशिक्षण के लिए 12.73 लाख के बजट का प्राविधान किया गया है।

इसके साथ ही अच्छे कलाकारों को न्याय पंचायत, ब्लॉक, जिला, मंडल और प्रदेशस्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भेजा जाएगा। ढाल, हारमोनियम के लिए 16.05 लाख का बजट दिया जाएगा। ग्रामीण युवा मीटिंग सेंटर की स्थापना पर 32 लाख खर्च होगा।

Read more about ellipsespages 1 2 3 4 5 6 7 8 9 college papers written for you next last need help

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending