Connect with us

नेशनल

देश के इन राज्यों में कल फिर आ सकता है तूफान, इन बातों का रखें खास ध्यान

Published

on

बीते दिनों यूपी और राजस्थान में आये तूफान ने 100 से भी ज्यादा लोगों को मौत की नींद सुला दिया, करीब 300 लोग घायल हुए। 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चले तूफान ने जमकर तांडव मचाया। न जाने कितने बिजली के खंबे, पेड़, घर और दुकानें उजड़ गईं। लेकिन इसके बावजू अभी भी ये ख़तरा पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिये चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए खास तौर पर चेतावनी जारी की है। वहीं इसका असर उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में देखने को मिल सकता है। वहीं बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा से सटे इलाकों में मौसम अधिक अप्रत्याशित हो सकता है।

इस आंधी-तूफान आये तो पहले से ही सतर्क रहें, इसके लिए बस आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे। आइये हम आपको बताते हैं-

कैसे करें बचाव

  1. आंधी-तूफान के हालात में घर से बाहर बिलकुल न निकलें।
  2. अगर कहीं रास्ते में फंस गये हैं तो कोशिश करें आसपास किसी पक्के मकान में शरण लें।
  3. पेड़ या टिन शेड के नीचे बिलकुल न खड़े हों।
  4. ऑफिस से निकलते समय अगर मौसम खराब हो गया है तो घर जाने की जल्दी बिलकुल न करें और आंधी रुकने का इंतजार करें।
  5. ऐसे हालात में ऐसी जगह बिलकुल न खड़े हों जहां पर बिजली का खंबा हो या तार आसपास हों। घर में हैं तो टॉर्च और जरूरी सामान पास में रखें।

नेशनल

भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार हुई तेज, 24 घंटे में करीब 10 हजार नए मामले आए सामने

Published

on

नई दिल्ली। भारत में कोविड-19 के मामले में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 9971 नए केस सामने आए हैं जो पिछले दिनों के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं।

वहीं इस बीमारी की वजह से एक दिन में 287 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 2 लाख 46 हजार 628 हो गई है।

वहीं, 1 लाख 19 हजार 293 लोग इस वायरस को मात दे चुके हैं। इस खतरनाक बीमारी से भारत में अब तक 6929 लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है।

यहां कोरोना वायरस के 80 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र के धारावी में 10 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही धारावी में अब तक 1899 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 71 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके साथ ही 939 लोगों का इलाज किया जा चुका है और 889 एक्टिव कोरोना मरीज है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending