Connect with us

नेशनल

केंद्र सरकार ने जारी किया हेमवती नंदन बहुगुणा का डाक टिकट

Published

on

मोदी सरकार ने उत्तरप्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रह चुके हेमवती नंदन बहुगुणा का डाक टिकट जारी कर दिया है। इस डाक टिकट की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद की है।

हेमवती नंदन बहुगुणा का डाक टिकट।

उत्तराखंड के पौड़ी जिले में जन्मे हेमवती नंदन बहुगुणा पहली बार 8 नवम्बर, 1973 से 4 मार्च, 1974 और दूसरी बार 5 मार्च, 1974 से 29 नवम्बर, 1975 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। इसके अलावा वो वर्ष 1977 में केन्द्रीय मंत्रिमण्डल में पेट्रोलियम,रसायन तथा उर्वरक मंत्री और वर्ष 1979 में केन्द्रीय वित्त मंत्री भी रह चुके हैं।

वर्ष 1984 चुनाव में राजीव गांधी ने अमिताभ बच्चन को हेमवती नंदन बहुगुणा के खिलाफ खड़ा कर दिया। इस चुनाव में अमिताभ बच्चन ने बहुगुणा को एक लाख 87 हज़ार वोट से हराया था।

हेमवती नंदन बहुगुणा।

कौन थे हेमवती नंदन बहुगुणा

उत्तराखंड के पौड़ी जिले के बुधाणी गांव में वर्ष 25 अप्रैल, 1919 में हेमवती नंदन बहुगुणा का जन्म हुआ था। पढ़ाई के दौरान वो लाल बहादुर शास्त्री से मिले थे। इसके बाद वर्ष 1936 से वर्ष 1942 तक वो छात्र आंदोलनों में शामिल रहे थे। वर्ष 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में उनकी भूमिका ने उन्हें लोकप्रियता दिला दी। उनकी क्रांतिकारी सोच को देखते हुए उस समय अंग्रेजों ने उन्हें जिंदा या मुर्दा पकड़ने पर पांच हज़ार रुपए का ईनाम रखा था। आज़ादी के बाद वर्ष 1952 से वो लगातार उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमिटी के सदस्य रहे।

हेमवती नंदन बहुगुणा वर्ष 1974 में यूपी के सीएम भी रहे। वो एक बेहतरीन वक्ता भी थे, देश की तेल समस्या, खाद्यान समस्या, कानून व्यवस्था, विदेश नीति, कम्युनलिज्म और इतिहास पर उन्होंने घंटों तक भाषण दिए थे।

नेशनल

Bihar Election : भागलपुर में 23 को होगी पीएम मोदी की पहली रैली

Published

on

By

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अक्टूबर को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली रैली करेंगे।पीएम की ये रैली भागलपुर में होगी, रैली को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं।

प्रधान सचिव के मुताबिक, रैली स्थल के वीवीआईपी एरिया में तैनात सभी पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों और पीएम संग मंच साझा करने वाले लोगों की दो बार जांच की जाएगी।

नवरात्रि 2020: राशि अनुसार करें देवी की पूजा, मां भगवती दूर करेंगी सारे संकट

इतना ही नहीं,पीएम की रैली के लिए कोरोना प्रोटोकाल का भी पूरी तरह से पालन कराया जाएगा।ताकि सुरक्षित माहौल में रैली आयोजित की जा सके।

#bihar #biharelections #bjp #nitishkumar #biharchunaav

Continue Reading

Trending