Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

अक्षय तृतीय पर ये जादुई निशान आपको नकली सोना खरीदने से बचाएगा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अक्षय तृतीया पर भारतीय सर्राफा बाजार की रौनक बढ़ जाती है, लोग इस पर्व पर सोने चांदी की खरीदारी को शुभ मानते हैं। इस साल बुधवार (18 अप्रैल) को अक्षय तृतीया है। अक्षय तृतीया’ के पावन अवसर पर उत्तराखंड में गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

आप अगर इस अवसर पर सोने की खरीदारी कर रहे हैं तो आपको एक सलाह है कि आप उस जादुई निशान को जरूर देखें जो आपको असली सोना खरीदने में मदद करता है। यह है हॉलमार्क। आप पहले हॉलमार्क देखकर सोने की शुद्धता अवश्य परखें।

खन्ना जेम्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और प्रबंध निदेशक पंकज खन्ना कहते हैं कि सोने की खरीदारी करते समय हॉलमार्क देखना न भूलें, क्योंकि इसी से सोने की शुद्धता की पहचान होती है।

खन्ना ने कहा, “देश में सोने की सबसे ज्यादा खरीदारी धनतेरस और अक्षय तृतीया पर होती है। सोने की जितनी खरीदारी एक महीने में होती है, उससे ज्यादा त्योहारों पर होती है। अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। लेकिन, कभी-कभी खरीदारी करते समय लोग सोने परखते नहीं हैं और धोखा खा जाते हैं।”

उन्होंने कहा, “शुद्ध सोना 24 कैरट का होता है। मगर, 24 कैरट के सोने से गहने नहीं बन पाते हैं। गहने बनाने के लिए 22 या 18 कैरट के सोने का इस्तेमाल होता है और 22 कैरट की कीमत 24 कैरट से कम होती। ज्वेलर से सोने की शुद्धता और कीमत जानकर उससे बिल पर जरूर लिखवाएं।”

पंकज के अनुसार, “कई बार लोग हॉलमार्क के निशान नहीं देखते हैं। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो किसी सुनार से या खुद ऑनलाइन इसके बारे में पता कर सकते हैं। वहीं सोने के आभूषणों में नग लगे होते हैं। ऐसे में सुनार आपसे नग की कीमत भी वसूल करता है। जब भी नग लगे आभूषण खरीदें, तो सुनार से उन नगों का रत्ती के बारे में भी पूछें और शुद्धता का पैमाना जानने के बाद उसका सर्टिफिकेट भी लें। जानकार दुकानदार से ही सोना खरीदें।”

भारत में आज से 14 वर्ष पूर्व शुरू हुए हॉलमार्किंग का अधिकार जिस संस्था के पास है उसका नाम ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) है, यदि सोना-चांदी हॉलमार्क है तो इसका अर्थ है कि उसकी शुद्धता प्रमाणित है। असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है। उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है। इस पर ज्वैलरी निर्माण का वर्ष और उत्पादक का लोगो भी होता है।

साभार इंटरनेट

इन बातों का रखें ध्यान:—

सोने की शुद्धता का प्रमाण् पत्र जरूर लें।

सोना किसी भरोसेमंद आभूषण की दुकान से ही खरीदें।

खरीदार करते वक्त सोने की कीमत की जानकार रखें।

आभूषण की एक आवाज होती है इस पर भी ध्यान दें।

आभूषण खरीद की पक्की पर्ची तो सबसे अहम है

हम आपको बताते है आभूषण की कीमत कैसे निकाली जाती है:—

एक छोटा से फार्मूला शुद्धता का — सोने का कैरेट/ सोने की कुल कैरेट x100= सोने की शुद्धता

मान लीजिए 22/24×100= 91.66 आपके आभूषण के सोने की शुद्धता 91.66 फीसदी।

सोने की जो कीमत होती है वह 24 कैरेट की होती है। यानि की ऊपर लिखे सोने की शुद्धता 91.66 फीसदी में सोने की कीमत से गुना करेंगे तो सही कीमत होगी। इसके अतिरिक्त कुछ चार्ज और हो सकते हैं।

इनपुट आईएएनएस

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending