Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

जानिए कैसे पानी का बिजनेस शुरु कर कमा सकते हैं लाखों रुपए

Published

on

Loading

हर इंसान चाहता है कि वो कोई ऐसा बिजनेस शुरु करे जिससे कम समय में अच्छी आमदनी हो। पढ़ाई पूरी होने के बाद कई लोग खुद का बिजनेस स्टार्ट करने की सोचते हैं, ऐसे में उनको यह समझ नही आता कि वो कौन सा बिजनेस शुरु करें जिससे वह अच्छा मुनाफा कमा सकें। हम आपको आज एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिससे आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

RO वाटर का बिजनेस

आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी, ‘जल ही जीवन है।’ पानी की जरुरत हर किसी को होती है। लेकिन आज के युग में बढ़ते प्रदूषण की वजह से पानी भी दूषित हो गया है। दूषित पानी की वजह से कई प्रकार के पेट संबंधी रोग हो जाते हैं। जिसकी वजह से डॉक्टर आरओ का पानी पीने की सलाह देता है।

ro

(साभार इंटरनेट)

कुछ सालों में RO पानी की डिमांड काफी बढ़ गई है। चाहे शहर हो या गांव हर जगह ROकी मांग में बढ़ोतरी हुई है। आप जब भी किसी शादी या पार्टी मेंजाते होंगे तो आपने ध्यान दिया होगा कि वहां लाइन से पानी के कैन या जार रखें रहते हैं। RO पानी का इस्तेमाल हाल के दिनों में कुछ ज्यादा ही होने लगा है। ऐसे में अगर आप बिजनेस शुरु करने की सोच रहे हैं तो कम इंवेस्टमेंट में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए RO का बिजनेस आप के लिए बेहतर ऑप्शन है।

RO प्लांट लगाने के लिए जरुरी चीजे

  • जगह

RO प्लांट लगाने के लिए सबसे जरुरी चीज जगह है। अगर आप एक छोटे से प्लांट के साथ आरओ का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1000 स्क्वायर फीट जगह की जरुरत पड़ेगी।

  • ISI Certificate और कंपनी का रजिस्ट्रेशन
ro

(साभार इंटरनेट)

पानी का बिजनेस शुरु करने के लिए आपको ISI Certificate भी लेना पड़ेगा। साथ ही कंपनी का रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा जिससे आपको भविष्य में किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

  • बोरिंग
ro

(साभार इंटरनेट)

इन चीजों के बाद जो सबसे जरुरी चीज है वो है बोरिंग कराना। कितनी बोरिंग करानी है यह तो प्लांट पर निर्भर करता है।

  • कामर्शियल बिजली कनेक्शन
ro

(साभार इंटरनेट)

चूंकि आप बिजनेस शुरु कर रहे हैं इसलिए RO प्लांट के लिए आपको कॉमर्शियल बिजली का कनेक्शन लेना पड़ेगा। प्लांट शुरु करने के लिए सारी सरकारी चीजें दुरुस्त रखें ताकि भविष्य में प्लांट पर आंच न आए।

  • RO मशीन और चिलर
ro

(साभार इंटरनेट)

पानी को फिल्टर करने के लिए आपको आरओ मशीन लगाना होगा। जबकि गर्मी के दिनों में पानी को ठंडा करने के लिए चिलर का उपयोग करना पड़ेगा। गर्मी के दिनों में फिल्टर पानी के साथ-साथ ठंडे पानी की भी डिमांड होती है ऐसे में चिलर लगाना बहुत जरुरी है। इस काम के लिए आपको ढाई से पांच लाख रुपये खर्च करने होंगे।

  • पानी स्टोर करने के लिए टंकी
ro

(साभार इंटरनेट)

आपको बोरिंग द्वारा पानी को स्टोर करने के लिए टंकी की जरुरत पड़ेगी। टंकी की संख्या आपको प्लांट के हिसाब से रखनी होगी।

  • कंटेनर्स
ro

(साभार इंटरनेट)

पानी की सप्लाई करने के लिए आपको ट्रांसपेरेंट जार और कूल केज की जरुरत पड़ेगी। गर्मी के दिनों में कूल केज में पानी लंबे समय तक ठंडा रहता है। ऐसे में कूल केज की डिमांड गर्मी के दिनों में ज्यादा रहती है। वही सर्दियों में जार से काम चल जाता है। मार्केट में कूल केज औसतन 450 रु में मिल जाएंगे, जबकि जार की किमत 100 रु से 120 रु के बीच आएगी। कूल केज व जार अच्छी क्वॉलिटी का ही खरीदें जिससे की इसे लंबे समय तक उपयोग किया जा सके।

  • स्टिकर्स

कूल केज व जार पर अपनी कंपनी का स्टिकर चिपका दें। स्टिकर पर कंपनी का नाम व मोबाइल नंबर होना चाहिए जिससे भविष्य में ग्राहक पानी मंगवा सके।

  • स्टाफ

पानी का बिजनेस शुरु करने के लिए आपको कम से कम तीन लोगों की जरुरत पड़ेगी। पानी सप्लाई के लिए ड्राइवर व हेल्पर की जबकि प्लांट की देखरेख करने के लिए एक आदमी की जरुरत पड़ेगी।

  • पानी सप्लाई के लिए गाड़ी
ro

(साभार इंटरनेट)

आपको मार्केट में पानी सप्लाई के लिए गाड़ी की जरुरत पड़ेगी। आप अपने बजट के हिसाब से गाड़ी और स्टाफ की संख्या बढ़ा-घटा सकते हैं।

  • विज्ञापन

विज्ञापन किसी भी कंपनी की रीढ़ की हड्डी होती है। कंपनी शुरु होते ही सबसे जरुरी चीज विज्ञापन होता है। विज्ञापन जितना अच्छा होगा कंपनी को मुनाफा भी उतना ही अच्छा होगा। बिजनेस की शुरुआत में अखबार में पैम्फलेट डालकर या फिर खुद के पर्सनल कॉन्टैक्ट से अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं।

बिजनेस से मुनाफा

ro

(साभार इंटरनेट)

RO के बिजनेस में मुनाफा ग्राहकों की संख्या पर निर्भर करता है। अगर आपके पास रोज पानी लेने वाले 100 ग्राहक हैं तो सारे खर्चे हटाकर आप कम से कम 20 हजार कमा सकते हैं। ग्राहकों की संख्या बढ़ने पर आपका मुनाफा और बढ़ता चला जाएगा।

Continue Reading

बिजनेस

Whatsapp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, कहा- अगर सरकार ने मजबूर किया तो

Published

on

Loading

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि अगर उसे उसे संदेशों के एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत में अपनी सेवाएं बंद कर देगा। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की ओर से पेश एक वकील ने कहा कि लोग गोपनीयता के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं और सभी संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

व्हाट्सऐप का कहना है कि WhatsApp End-To-End Encryption फीचर यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर रखने का काम करता है। इस फीचर की वजह से ही मैसेज भेजने वाले और रिसीव करने वाले ही इस बात को जान सकते हैं कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है। व्हाट्सऐप की तरफ से पेश हुए वकील तेजस करिया ने अदालत में बताया कि हम एक प्लेटफॉर्म के तौर पर भारत में काम कर रहे हैं। अगर हमें एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर को तोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है तो व्हाट्सऐप भारत छोड़कर चला जाएगा।

तेजस करिया का कहना है कि करोड़ों यूजर्स व्हाट्सऐप को इसके एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर की वजह से इस्तेमाल करते हैं। इस वक्त भारत में 40 करोड़ से ज्यादा व्हाट्सऐप यूजर्स हैं। यही नहीं उन्होंने ये भी तर्क दिया है कि नियम न सिर्फ एन्क्रिप्शन बल्कि यूजर्स की प्राइवेसी को भी कमजोर बनाने का काम कर रहे हैं।

व्हाट्सऐप के वकील ने बताया कि भारत के अलावा दुनिया में कहीं भी ऐसा कोई नियम नहीं है। वहीं सरकार का पक्ष रखने वाले वकील कीर्तिमान सिंह ने नियमों का बचाव करते हुए कहा कि आज जैसा माहौल है उसे देखते हुए मैसेज भेजने वाले का पता लगाने की जरूरत पर जोर दिया है। कोर्ट इस मामले पर अगली सुनवाई अब 14 अगस्त को करेगा।

Continue Reading

Trending