Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

अगर करनी है आपको ONLINE शॉपिंग, तो पहले दिखाना होगा आधार कार्ड

Published

on

Loading

एक ओर जहां आपके मोबाइल नंबर, बैंक खाते, पैन कार्ड समेत सभी जरुरी चीजों को अब आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य हो गया है तो वहीँ अब इस कड़ी में एक और कंपनी ने आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का जमाना है। जिसे देखो वो ही अपने मनपसंद सामान को मार्किट में जाने से अच्छा घर बैठे सामान पसंद करके खरीदने को ज्यादा तवज्जो देता है।

ऐसे में अब एक ऑनलाइन कंपनी ने शॉपिंग के लिए आधार कार्ड लेना जरुरी कर दिया है।

जी हां। इन कंपनियों में झूमकार व अमेजन भी शामिल हो गई है। अमेजन के प्रवक्ता का कहना है कि ग्राहक की पहचान को पुख्ता करने के लिए आधार एक अनिवार्य माध्यम है। प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ग्राहकों को अपना पहचान पत्र जमा करने के लिए कहती है। आधार सबसे बेहतर दस्तावेज है। इसके लिए हम इसे ही प्राथमिकता देते हैं।

हालांकि उन्होंने यह भी साफ किया कि अमेजन पर शॉपिंग के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। लेकिन वहीं अगर झूमकार की बात करें, तो कंपनी ने आधार को अनिवार्य  कर दिया है।

विजयवाड़ा और दिल्ली एनसीआर  में अगर आप झूमकार से कार किराये पर लेना चाहते हैं, तो आपके लिए आधार डिटेल देना जरूरी है।  बिना आधार आप इन क्षेत्रों में कंपनी की कार किराये पर नहीं ले सकेंगे। कंपनी ने जून से आधार को अनिवार्य करने के लिए पहल शुरू कर दी थी। अब कंपनी की योजना एक महीने के भीतर इसे पूरे देश में अपनी सेवा के लिए अनिवार्य करने की है।

झूमकार के प्रवक्ता ने कहा कि आधार सबसे बेहतरीन एपीआई इंटीग्रेशन है। यह अब बैंक खाते से भी लिंक हो रहा है। अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो आपकी केवाईसी का झंझट भी खत्म हो जाता है।

मोबाइल वायलेट कंपनी पेटीएम भी अब इस तैयारी में जुट गयी है कि अब मनी ट्रान्सफर और रिचार्ज करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया जाए तो वहीँ ओला और ऊबर का भी आधार से लिंक कराने पर जोर दे रहे है।  फिलहाल अभी ऐसा कुछ निशिचित नहीं किया गया है।

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending