Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

सोशल मीडिया पर सबको रुला रही हैं इस मजदूर की कविताएं, ये है वजह

Published

on

Loading

कहते है, ‘एक बेहतरीन लेखक वही हैं जो दिमाग से नहीं दिल से लिखता हो। ’ जरुरी नहीं की किसी की किताबें या किसी का नाम बाजारों की गलियों में खूब चल रहा हो तो वो ही असल लेखक है। बल्कि हर वो शख्स जिसकी जज्बातों से लेकर शब्दों तक पकड़ मजबूत हो वो सभी एक बेहतरीन लेखक की लिस्ट में खुद-बा-खुद शुमार हो जाते है।

इन्हीं कड़ियों में शुमार होने वाले ये शख्स हैं जो कि पेशे से तो एक मजदूर है लेकिन दिल से एक लेखक नाम है सबीर हका।

सबीर हका एक इरानी शायर है। कवि सबीर के बारे में कहा जाता है कि लेखन से वो इतने पैसे नहीं कमा पाते कि पेट भर सकें इसलिए वो मज़दूरी भी करते हैं। सबीर के लेखन को ईरान की श्रमिक कविता स्‍पर्धा में प्रथम पुरस्‍कार भी दिया जा चुका है, पर यदि पुरस्कारों से ही पेट भरता, तो सबीर को ईंट-रोड़ा नहीं ढोना पड़ता।

एक इंटरव्यू में सबीर ने अपने शब्दों को कुछ यूँ बयां किया-

”मैं थका हुआ हूं. बेहद थका हुआ.
मैं पैदा होने से पहले से ही थका हुआ हूं.
मेरी ‘मां’ मुझे अपने गर्भ में पालते हुए मज़दूरी करती थी,
मैं तब से ही एक मज़दूर हूं.
मैं अपनी ‘मां’ की थकान महसूस कर सकता हूं.
उसकी थकान अब भी मेरे जिस्‍म में है.”

सबीर ने ज़्यादा नहीं लिखा, पर जितना भी लिखा वो ऐसा था कि आंतरिक मन पर प्रहार करने के साथ ही सोचने को मजबूर कर देने वाला है। इस बारे में साबिर कहते हैं कि ‘उनके पास इतने पैसे नहीं है कि वो सोने का कोई स्थाई ठिकाना बना सके। उनकी कई रातें सड़क पर भटकते हुए गुज़रती हैं। इस वजह से उन्‍हें इतना वक़्त नहीं मिलता कि वो अपना कोई उपन्‍यास पूरा कर सकें। ‘

ये कविताएं मूल रूप से पारसी में छपी है, पर गीत चतुर्वेदी के कारण हिंदी में भी उपलब्ध है।  गीत चतुर्वेदी ख़ुद भी एक जाने-माने हिन्दू लेखक हैं और मौजूदा साहित्य जगत में अपने लेखन द्वारा दख़लन्दाज़ी करते रहते हैं। इन कविताओं का अनुवाद करते वक़्त गीत ने इस बात का ख़ास ख़्याल रखा है कि कविताओं के मूल भाव को बचाया जा सके।

आइये पढ़ाते है सबीर की अन्य कविताएं जो लोगों के दिलोंदिमाग तक को झकझोर के रख देती है।

आज जब एक बार फिर सबीर के बारे में सोशल मीडिया में चर्चा होने लगी है, तो हम भी उनकी कुछ कविताओं का संकलन आपके लिए ले कर आये हैं।

दोस्‍ती

मैं ‘ईश्‍वर’ का दोस्‍त नहीं हूं
इसका सिर्फ़ एक ही कारण है
जिसकी जड़ें बहुत पुराने अतीत में हैं
जब छह लोगों का हमारा परिवार
एक तंग कमरे में रहता था
और (ईश्‍वर) के पास बहुत बड़ा मकान था
जिसमें वह अकेले ही रहता था

बंदूक़

अगर उन्‍होंने बंदूक़ का आविष्‍कार न किया होता,
तो कितने लोग, दूर से ही,
मारे जाने से बच जाते.
कई सारी चीज़ें आसान हो जातीं.
उन्‍हें मज़दूरों की ताक़त का अहसास दिलाना भी
कहीं ज़्यादा आसान होता.

मैं पूरी दुनिया के लिए कह सकता हूं यह शब्‍द
दुनिया के हर देश के लिए कह सकता हूं
मैं आसमान को भी कह सकता हूं
इस ब्रह्मांड की हरेक चीज़ को भी.
लेकिन तेहरान के इस बिना खिड़की वाले किराए के कमरे को
नहीं कह सकता,
मैं इसे घर नहीं कह सकता.

आस्‍था

मेरे पिता मज़दूर थे
आस्‍था से भरे हुए इंसान
जब भी वह नमाज़ पढ़ते थे
(अल्‍लाह) उनके हाथों को देख शर्मिंदा हो जाता था.

हालंकि आज की खबर इस बात की पुष्टि नहीं करता कि सबीर के लिए फैलाई जा रही ये कहानियां सच है या झूठ, पर ये कविताएं आज के लोगों को इन गंभीर मुद्दों पर सोचने के लिए मजबूर करती है।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending