Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

सोलर इंपल्स-2 अहमदाबाद से वाराणसी के लिए रवाना

Published

on

अहमदाबाद,एसआई2,वाराणसी,वल्लभभाई-पटेल,गरबा-डांडिया,इंजीनियर,म्यांमार

Loading

अहमदाबाद | वैश्विक यात्रा पर निकला और पूरी तरह सौर ऊर्जा चालित सोलर इंपल्स (एसआई2) विमान बुधवार सुबह अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से यात्रा के दूसरे पड़ाव वाराणसी के लिए रवाना हो गया। विमान ने 7.18 बजे उड़ान भरी। एसआई2 अहमदाबाद से वाराणसी तक 1,128 किलोमीटर की यात्रा करीब 12 घंटे में पूरी कर सकता है। विमान बुधवार शाम करीब आठ बजे वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री हवाईअड्डे पर उतर सकता है।

विमान अहमदाबाद में 10 मार्च को मध्यरात्रि में उतरा था। वहां यह छह दिनों तक ठहरा। वाराणसी तक की यात्रा में विमान 5,200 मीटर की ऊंचाई पर उड़ेगा। अहमदाबाद में विमान का चार दिनों तक रुकने का कार्यक्रम था, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम बिगड़ने से यात्रा दो दिन के लिए टालनी पड़ी। विमान वाराणसी में रातभर के लिए रुकेगा और तब तक वह अपनी वैश्विक यात्रा का करीब 15 फीसदी सफर पूरा कर लेगा। फिर वह गुरुवार को म्यांमार के मांडले के लिए रवाना हो जाएगा। पूर्व स्विस लड़ाकू विमान पायलट एंड्रे बोर्शबर्ग ने कहा कि विमान उड़ाते समय वह योगासन करते हैं। गुजरात प्रवास के दौरान पायलटों का गुजराती परंपरा के साथ स्वागत किया गया, जिसमें गरबा-डांडिया नृत्य और प्रमुख स्थानों का भ्रमण शामिल रहा। विमान का निर्माण स्वच्छ ऊर्जा की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए किया गया है।

यहां विमान और चालक दल का स्वागत करने वाले आदित्य बिड़ला समूह के एक अधिकारी ने कहा कि विमान नौ मार्च को मस्कट से रवाना हुआ था। अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “विमान की चाल करीब 60 किलोमीटर प्रति घंटा थी, जो एक स्कूटर की गति आम तौर पर होती है।” यह विमान एक मनोविज्ञानी बट्रैंड पिकार्ड और पूर्व स्विस लड़ाकू विमान पायलट एंड्रे बोर्शबर्ग के मस्तिष्क की उपज है। पिकार्ड ने 1999 में गुब्बारे में विश्व की यात्रा की थी और बोर्शबर्ग एक अनुभवी फ्लाइट डिजाइन इंजीनियर भी हैं। दोनों बारी-बारी से विमान का नियंत्रण करते हैं। एक सीट वाले और कार्बन फाइबर से बने विमान के डैने 72 मीटर में फैले हुए हैं, जो किसी बोइंग 747 के डैने के आकार से ज्यादा है। विमान का वजन 2,300 किलोग्राम है, जो एक साधारण कार का वजन होता है। विमान में 17,248 सौर बैटरियां और चार लीथियम बैटरियां लगी हुई हैं, जिनका वजन 633 किलोग्राम है और उनसे दिन-रात ऊर्जा मिलती रहती है। विमान 8,500 मीटर की ऊंचाई तक उड़ सकता है। माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई इससे थोड़ी अधिक 8,848 मीटर है।

परियोजना को मोनाको के प्रिस अल्बर्ट, संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री और मसदार अध्यक्ष सुल्तान बिन अहमद सुल्तान अल जबेर, ब्रिटिश कारोबारी रिचर्ड ब्रैंसन तथा पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति अल गोर का सहयोग प्राप्त है। परियोजना ‘फ्यूचरइनक्लीन’ पहल का हिस्सा है, जिसे स्वच्छ प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है। यह विमान एक हवाई प्रयोगशाला है, जिसे 80 विशेषज्ञों और 100 से अधिक साझेदारों और सलाहकारों ने मिलकर तैयार किया है। इसे तैयार करने में 10 वर्ष से अधिक समय लगा है। दुनिया भर में लाखों फैन सोशल नेटवर्किं ग साइट पर इस परियोजना को फॉलो कर रहे हैं और उम्मीद की जा रही है कि यह परियोजना उड्डयन उद्योग में कई बदलाव लाएगी।

इस विमान के पूर्ववर्ती एसआई1 ने 2010 में उड़ान भरी थी, जिसके नाम आठ विश्व कीर्तिमान हैं। एसआई2 की यात्रा गत सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात के अबु धाबी से शुरू हुई। वाराणसी के बाद विमान म्यांमार में उतरेगा। उसके बाद यह चीन के चोंगकिंग और नानजिंग में उतरेगा। इसके बाद यह हवाई द्वीप होते हुए प्रशांत महासागर पार करेगा। फिर यह अमेरिका में मिडवेस्ट के फिनिक्स शहर और न्यूयार्क में उतरेगा। फिर यह अटलांटिक महासागर पार करेगा और आखिरी चरण में यह दक्षिण यूरोप या उत्तरी अफ्रीका में उतरेगा और फिर जुलाई के अंत तक वापस अबुधाबी पहुंच जाएगा।

नेशनल

प्रियंका का पीएम मोदी पर पलटवार, कहा- मेरा भाई 4 हजार किमी पैदल चला, तब आप अपने महल में थे

Published

on

Loading

बनासकांठा। गुजरात के बनासकांठा में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। प्रियंका ने कहा कि पीएम मोदी शहंशाह हैं जो महल में रहते हैं लेकिन जनता से कटे हुए हैं। प्रियंका गांधी ने कहा, “वह (पीएम मोदी) मेरे भाई को शहजादा कहते हैं लेकिन मैं उन्हें बताना चाहती हूं कि यह शहजादे आपकी (लोगों की) समस्याएं सुनने के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4,000 किलोमीटर तक चले। उन्होंने मेरे भाइयों और बहनों, किसानों और मजदूरों से मुलाकात की और उनसे पूछा कि हम उनकी समस्याओं का कैसे समाधान कर सकते हैं।”

प्रियंका ने आगे कहा, ‘और एक तरफ आपके शहंशाह..हैं. महलों में निवास करते हैं। आपने कभी टीवी पर उनका चेहरे को देखा है? एकदम साफ सुथरा सफेद कुर्ता, एक दाग नहीं है धूल का। एक बाल इधर से उधर नहीं होता है। वो कैसे समझ पाएंगे कि आपकी मजदूरी, आपकी खेती। किस तरह से समझ पाएंगे कि आप किस दलदल में धंसे हुए हो। महंगाई से आप दबे हुए हैं। हर तरफ महंगाई, मेरी बहनें… मिट्टी का तेल आज कितने का हो चुका है? सब्जी खरीदने जाती हैं तो भाव क्या है उसका… पेट्रोल डीजल का दाम क्या है, किस तरह से गुजारा होता है। खेती के हर सामान पर जीएसटी लग रही है। हर सामान अब महंगा हो गया है। अगर कोई त्योहार होता है, कुछ खरीदना होता है, फीस भरनी पड़ती है, इलाज करना पड़ता है ये मोदी नहीं जान सकते हैं।

​कांग्रेस महा​सचिव प्रियंका गांधी पीएम पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने दस सालों में अधिकार कम करने का काम किया है। पहले के ​पीएम लोगों के बीच गांवों में जाते थे। लोगों की बातें और उनकी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करते थे। गुजरात ने पीएम मोदी को सबकुछ दिया। सत्ता दी. पर अब आप उनको देखते हैं, वह बड़े-बड़े लोगों के साथ दिखाई देते हैं। वे कभी किसानों या गरीबों को के बीच नहीं दिखते हैं। वे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में किसी भी गरीब के घर नहीं गए।

Continue Reading

Trending