Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

सैमसंग ने लांच किया ऐसा फ़ोन जिसे देख दंग रह जाएंगे आप

Published

on

Loading

सैमसंग का बहुप्रतीक्षित गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9प्लस स्मार्टफोन भारतीय बाजार में लांच किया , जिसका अनावरण कंपनी ने पिछले महीने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में किया था। सैमसंग के इन फ्लैगशिप डिवाइसों की प्री-बुकिंग देश में 26 फरवरी से शुरू हुई थी।

Image result for सैमसंग का गैलेक्सी एस9, गैलेक्सी एस9प्लस मंगलवार को होगा लांच

गैलेक्सी एस9 और एस9प्लस का 64 जीबी संस्करण काले, नीले और बैंगनी रंगों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा तथा दोनों डिवाइसों का 256 जीबी संस्करण केवल काले रंग में उपलब्ध होगा।

अमेरिका में गैलेक्सी एस9 की कीमत 720 डॉलर (करीब 47,000 रुपये) और एस9प्लस की कीमत 840 डॉलर (करीब 54,000 रुपये) है। वैश्विक बाजारों में गैलेक्सी एस9 और एस9 प्लस की बिक्री 16 मार्च से शुरू हुई थी।

Image result for सैमसंग का गैलेक्सी एस9, गैलेक्सी एस9प्लस मंगलवार को होगा लांच

हालांकि भारतीय बाजार में इन डिवाइसों के कीमत की घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन गैलेक्सी एस9 की कीमत करीब 720 डॉलर और एस9प्लस की कीमत 840 डॉलर होने की उम्मीद है।

Image result for सैमसंग का गैलेक्सी एस9, गैलेक्सी एस9प्लस मंगलवार को होगा लांच

गैलेक्सी एस9 और एस9प्स में क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर है। एस9 में 3,000 एमएएच की तथा एस9प्लस में 3,500 एमएएच की बैटरी लगी है।

Continue Reading

गैजेट्स

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; जानें क्या है कारण 

Published

on

70 lakh mobile numbers suspended in INDIA

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड कर दिया है। यानी इन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आपके जेहन में ही यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकार की ओर से यह कदम क्यों उठाया गया है। दरअसल, यह कदम बढ़ते डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए उठाया गया है।

इस वजह से हुए मोबाइल नंबर सस्पेंड

सस्पेंड किए गए ये वे मोबाइल नंबर थे जो किसी तरह के संदिग्ध लेन-देन से जुड़े थे। दरअसल, इस मामले को लेकर वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के समय में डिजिटल पेमेंट को लेकर हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए ऐसा किया गया है। बता दें, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने यह जानकारी डिजिटल पेमेंट को लेकर धोखाधड़ी और इससे जुड़े मुद्दों पर बैठक के बाद दी है।

जनवरी में होगी अगली बैठक

जोशी ने कहा है कि डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। बैंकों को उनकी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को पहले से मजबूत बनाने को कहा गया है। उन्होंने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर आगे भी बैठकें होती रहेंगी। इसी के साथ मामले पर अगली बैठक अगले साल जनवरी में रखी गई है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी को लेकर कहा है कि राज्यों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी के साथ राज्य सरकारों को डेटा सुरक्षा को भी मजबूत बनाने पर गौर देना चाहिए।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम

विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए। मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

Continue Reading

Trending