Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सर्वोच्च न्यायालय का जाट विद्यार्थियों को राहत से इंकार

Published

on

Loading

 

नई दिल्ली| सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि जाट विद्यार्थियों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के तहत मिलने वाले आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा, भले ही न्यायालय का फैसला आने के पहले उनकी नामांकन प्रक्रिया क्यों न शुरू हो गई हो। मेडिकल तथा डेंटल के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए आठ विद्यार्थियों द्वारा दायर याचिका पर न्यायमूर्ति रंजन गोगोई तथा न्यायमूर्ति रोहिंटन फली नरीमन की पीठ ने कोई राहत देने से इंकार कर दिया और कहा कि वह उस नामांकन प्रक्रिया में किसी प्रकार की बाधा नहीं डालेंगे, जो जाटों को ओबीसी आरक्षण के तहत संपन्न हुआ था।

न्यायालय का यह आदेश उन दो जाट विद्यार्थियों की उस याचिका को ठुकराने के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए, क्योंकि आरक्षण को रद्द करने का न्यायालय का फैसला उनकी नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आया है। सर्वोच्च न्यायालय ने 17 मार्च को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार की चार मार्च, 2014 को जारी की गई अधिसूचना को रद्द कर दिया था, जिसके तहत नौ राज्यों में जाटों को ओबीसी आरक्षण का लाभ दिया गया था।

अखिल भारतीय कोटा से दिल्ली में ओबीसी कोटा के तहत नामांकन चाहने वाले छात्रों की तरफ से पेश हुए वकील जयंत भूषण ने न्यायालय से कहा कि 17 मार्च को आए फैसले के बाद जाट अब फिर से सामान्य वर्ग की श्रेणी में आ गए हैं, जबकि जनवरी में नामांकन प्रक्रिया शुरू होते समय वह आरक्षित वर्ग की श्रेणी में थे।

जाटों को आरक्षण का लाभ देने का विरोध करने वाले याचिकाकर्ता के वकील राम सिंह ने हालांकि कहा कि जाट आरक्षण के तहत हर कार्रवाई मामले के परिणाम के अधीन होगा।

उन्होंने दलील दी कि जाट आरक्षण को निरस्त करने से लेकर अब तक, यहां तक कि 17 मार्च के पहले की अवधि के लिए भी कोई भी व्यक्ति आरक्षण नीति के लाभ का दावा नहीं करेगा।

नेशनल

सस्पेंस खत्म, रायबरेली से राहुल तो अमेठी से केएल शर्मा लड़ेंगे चुनाव

Published

on

Loading

लखनऊ। कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी से उम्‍मीदवार कौन होगा? इसपर सस्‍पेंस खत्‍म कर दिया है। पार्टी ने शुक्रवार को नामांकन के आखि‍री द‍िन नई ल‍िस्‍ट जारी कर इन दोनों सीटों पर प्रत्‍याशि‍यों के नाम का एलान कर द‍िया है। कांग्रेस ने अमेठी से केएल शर्मा को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस की पारंपरिक सीट रायबरेली से खुद राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे।

राहुल गांधी आज दोपहर 12 बजे रायबरेली के लिए नामांकन करेंगे। इस क्रम में राहुल गांधी और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी दिल्ली से रायबरेली पहुंच गए हैं। माना जा रहा है कि राहुल गांधी के नामांकन के समय सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चुनाव लड़ने पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा कि हम लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग थी और हम चाहते थे कि हम सबके नेता राहुल गांधी उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ें। पार्टी के कार्यकर्ताओं को और अमेठी-रायबरेली के गांव को वे(राहुल गांधी) जानते हैं। रायबरेली एक परंपरागत सीट है जहां हमेशा विकास का कार्य हुआ है, अमेठी में भी वही हाल है। मैं राहुल गांधी को जीत की अग्रिम शुभकामनाएं देता हूं। इसका जबरदस्त असर आने वाले पांचों चरणों के चुनाव पर पड़ने वाला है।

Continue Reading

Trending