Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

सरसों के तेल ने महंगाई का रिकार्ड तोड़ा

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में सरसों तेल ने अब तक के सभी रिकार्ड तोड़ दिए। बाजार में कच्चे माल (सरसों) की कमी से मूल्य में वृद्धि हुई है। ब्रांडेड तेल की कीमत 1,350 से बढ़कर 1,650 रुपये प्रति टिन पहुंच गया है।

सामान्य सरसों तेल 1,300 रुपये प्रति टिन से उछलकर 1,500 रुपय प्रति टिन हो गया। फुटकर बाजार में प्रति किलो बीस रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अब एक लीटर सरसों तेल 110 रुपये जबकि प्रति किलो 125 रुपये में बिक रहा है। कुछ दुकानदार इसे मनमानी दर पर बेच रहे हैं।

खुदरा मार्केट में रिफाइंड 80 रुपये व वनस्पति 60 रुपये प्रति लीटर है। पिछले एक माह से सरसों तेल की कीमत में मामूली उतार-चढ़ाव के साथ ही स्थिरता बनी रही लेकिन इधर बीस दिनों से आपूर्ति कम होने से फुटकर बाजार गरम है।

बनारस के सरसों तेल कारोबारी अरुण गुप्ता ने बताया कि जून में बाजार में अचानक तेजी की वजह पिछले दिनों बेमौसम बारिश रही। बारिश का असर बाजार में दिखने लगा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार उत्पाद में करीब 20 लाख टन की कमी आई है। इससे कच्चा माल (सरसों) पर्याप्त और उचित दाम में नहीं मिल पाया।

उन्होंेने बताया कि जिन किसानों के पास थोड़ा स्टॉक है, वे उसे ऊंचे दाम में बेच रहे हैं। पूर्वाचल की प्रमुख मंडी विश्वेश्वरगंज में इस समय लगभग सवा लाख लीटर सरसों तेल की आपूर्ति हो रही है।

 

बिजनेस

Whatsapp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, कहा- अगर सरकार ने मजबूर किया तो

Published

on

Loading

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि अगर उसे उसे संदेशों के एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत में अपनी सेवाएं बंद कर देगा। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की ओर से पेश एक वकील ने कहा कि लोग गोपनीयता के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं और सभी संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

व्हाट्सऐप का कहना है कि WhatsApp End-To-End Encryption फीचर यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर रखने का काम करता है। इस फीचर की वजह से ही मैसेज भेजने वाले और रिसीव करने वाले ही इस बात को जान सकते हैं कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है। व्हाट्सऐप की तरफ से पेश हुए वकील तेजस करिया ने अदालत में बताया कि हम एक प्लेटफॉर्म के तौर पर भारत में काम कर रहे हैं। अगर हमें एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर को तोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है तो व्हाट्सऐप भारत छोड़कर चला जाएगा।

तेजस करिया का कहना है कि करोड़ों यूजर्स व्हाट्सऐप को इसके एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर की वजह से इस्तेमाल करते हैं। इस वक्त भारत में 40 करोड़ से ज्यादा व्हाट्सऐप यूजर्स हैं। यही नहीं उन्होंने ये भी तर्क दिया है कि नियम न सिर्फ एन्क्रिप्शन बल्कि यूजर्स की प्राइवेसी को भी कमजोर बनाने का काम कर रहे हैं।

व्हाट्सऐप के वकील ने बताया कि भारत के अलावा दुनिया में कहीं भी ऐसा कोई नियम नहीं है। वहीं सरकार का पक्ष रखने वाले वकील कीर्तिमान सिंह ने नियमों का बचाव करते हुए कहा कि आज जैसा माहौल है उसे देखते हुए मैसेज भेजने वाले का पता लगाने की जरूरत पर जोर दिया है। कोर्ट इस मामले पर अगली सुनवाई अब 14 अगस्त को करेगा।

Continue Reading

Trending