Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सफल किसानों की कहानी बतायेगा ई-पोर्टल ‘ग्राम संजीवनी’

Published

on

इफको किसान संचार लिमिटेड, ई-ट्रान्सफार्मेशन, 'ग्राम संजीवनी', सूचनाप्रद डाटा को आडियो व वीडियो फार्मेट, किसानोपयोगी मोबाइल एप्लीकेशन्स, वर्चुअल एक्सटेंशन सेवाएं, रूरल क्राफ्ट्स, रूरल टूरिज्म

Loading

ग्रामीण भारत का ई-पावरिंग, ई-ट्रान्सफार्मेशन

आंवला (बरेली)। इफको किसान संचार लिमिटेड (आईकेएसएल) ने ग्रामीण भारत के ई-ट्रान्सफार्मेशन के   लिये अपना ई-पोर्टल ‘ग्राम संजीवनी’ (http://www.gramsanjeevani.com) लांच किया। इस नए इंटरेक्टिव पोर्टल के बहुत सारे नए फीचर्स हैं। ‘ग्राम संजीवनी’ के मुख्य फीचर विगत वर्षों में आईकेएसएल ने किसानों की सूचना संबंधी आवश्यकताओं तथा उनकी चिन्ताओं को समझाने में विशेषज्ञता हासिल की है। इससे आईकेएसएल को 10 भारतीय भाषाओं में टैक्स्ट तथा आडियो रूप में व्यापक डाटाबेस तैयार करने में सहायता मिली है।

‘ग्राम संजीवनी’ ने इन उपयोगी सूचनाओं को मोबाइल प्लेटफार्म तक सीमित न करके एक बड़ी संख्या में श्रोताओं व उपभोक्ताओं तक पहुंचाने का प्रयास किया है। विगत कुछ वर्षों में ग्रामीण भारत में डाटा तक पहुंच बनाने के कार्य में तथा इंटरनेट के प्रयोग में काफी उन्नति हुई है। यह चैनल यूजर्स को इफको व आईकेएसएल द्वारा सृजित सूचनाप्रद डाटा को आडियो व वीडियो फार्मेट में अपनी भाषा में प्रयोग में लाने का अवसर प्रदान करता है।

यूजर्स अपना होमपेज सैट कर सकते हैं और अपनी रुचि के अनुसार जिस राज्य से वे संबंध रखते हैए उससे संबंधित विषयए मंडियों तथा मौसम आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें किसानोपयोगी मोबाइल एप्लीकेशन्स भी जोड़ी जा रही हैं।

आईकेएसएल के अध्यक्ष डा. उदय शंकर अवस्थी तथा प्रबंध निदेशक राकेश कपूर ने इस पोर्टल के अतिरिक्त फीचरों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस पोर्टल में और अधिक गहन सेवाओं जैसे वर्चुअल एक्सटेंशन सेवाएं, रूरल क्राफ्ट्स तथा रूरल टूरिज्म को भी जोड़ा गया है। इन मौड्यूल्स को विकसित कर चरणबद्ध रूप से प्रारंभ किया जा रहा है।

इस प्रकार यह पोर्टल ग्रामीण भारत से उत्पादों तथा सेवाओं के लिये मांग को बढ़ाने में सहयोग करेगा तथा गांव में ही उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु ग्रामीण भारत के लिये एक सुविधाजनक प्लेटफार्म भी उपलब्ध कराएगा। ‘ग्राम संजीवनी’ का अंतिम लक्ष्य उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर निर्णय लेने की सुविधा उपलब्ध कराकर गांववासियों की समृद्धि को बढ़ाना तथा सूचनाओं का एक विश्वसनीय स्रोत विकसित करना है।

आईकेएसएल के प्रबंध निदेशक राकेश कपूर ने इस प्रोजेक्ट के शुभारंभ पर हर्ष व्यक्त करते हुए इसे रूरल इंडिया ई-वे के लिये गेटवे बताया है। उन्होंने यह भी कहा है कि इससे कोई भी व्यक्ति विश्व में कहीं पर भी ग्रामीण भारत के बारे में बहुमूल्य जानकारी तथा व्यापक डाटाबेस प्राप्त कर सकता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है कि इससे आईकेएसएल को ग्रामीणों तथा अर्द्धशहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नए समाधान निकालने में भी मदद मिलेगी। इफको द्वारा प्रवर्तित आईकेएसएल ग्रामीण जनता तथा किसानों के सशक्तिकरण के लिये उच्च गुणवत्तायुक्त सूचनाएं, विषयवस्तु तथा ज्ञान उपलब्ध कराने के लिये प्रयासरत है।

‘ग्राम संजीवनी’ कस्टमाइज्ड सेवाएं उपलब्ध कराएगा ताकि ग्रामीण समुदाय की निर्णय लेने की क्षमता में सुधार किया जा सके। आंवला इकाई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार माहेश्वरी ने कहा कि ई.पोर्टल ‘ग्राम संजीवनी’ से किसानों को मौसम की जानकारी, मंडी बाजार भाव, ग्रामीणों की शिल्पकला, कृषि, रुलर, टूरिज्म, बागवानी, पशुपालन से जुड़ी तमाम जानकारी उपलब्ध कराने का एक सशक्त माध्यम है। इसके अलावा किसान पंरपरागत और व्यवसायिक खेती पर विशेषज्ञ से पूछ सकेगें सवाल जो किसानों के लिए काफी लाभप्रद होगा।

Continue Reading

प्रादेशिक

इस्कॉन के चेयरमैन गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन, देहरादून के अस्‍पताल में थे भर्ती

Published

on

Loading

देहरादून। इस्‍कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्‍यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का रविवार को निधन हो गया। हृदय संबंधी बीमारी के चलते उन्‍हें तीन दिन पहले देहरादून के सिनर्जी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्‍होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर से भक्तों में शोक की लहर है।

इस्कॉन मंदिर के डायरेक्टर कम्युनिकेशन इंडिया बृजनंदन दास ने बताया कि 5 मई को शाम 4 बजे नई दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित मंदिर में दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज दो मई को दूधली स्थित मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे थे। यहां वह अचानक फिसलकर गिर गए थे। इससे उन्हें चोट लगी थी। उनका तीन दिनों से सिनर्जी अस्पताल में इलाज चल रहा था। भक्त उनके आखिरी दर्शन दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में कर सकेंगे। सोमवार को उनकी देह को वृंदावन ले जाया जाएगा। इसका समय अभी तय नहीं हुआ है।

 

Continue Reading

Trending