Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

दर्शक नहीं समझ सके “लीला” की पहेली…..

Published

on

एक-पहेली-लीला,सनी-लियोनी,जय-भानुशाली,राहुल-देव,रजनीश-दुग्गल

Loading

फिल्म का नाम : एक पहेली लीला

प्रमुख कलाकार : सनी लियोनी, जय भानुशाली, राहुल देव, रजनीश दुग्गल, मोहित अहलावत और जस अरोड़ा

निर्देशक : बॉबी खान

प्रोड्यूसर : भूषण कुमार

संगीतकार: मीत ब्रदर्स, अमाल मलिक, डॉ जियूस, टोनी कक्कड़, उजैर जसवाल

स्टार : 1.5

अवधिः 144 मिनट

सनी लियोनी स्टारर फिल्म ‘एक पहेली लीला’ सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। कहानी पुनर्जन्म पर आधारित है जो समझ के परे है। हालांकि, अगर आप इस तरह की घटनाओं पर भरोसा करते हैं तो इस फिल्म को देखने का रिस्क ले सकते है। वैसे तो पुनर्जन्म पर पहले भी कई फिल्में आ चुकी हैं, और ज्यामदातर बॉक्सो ऑपिफस पर मुंह के बल गिरी, लेकिन ‘…लीला’ में जिसका पुनर्जन्म हुआ है, उसे, खासकर करण (जय भानुशाली) को यह तक पता नहीं होता कि वह किसका पुनर्जन्म है और वह किसलिए दोबारा दुनिया में आया है। डायरेक्टर बॉबी खान ने जो कहानी दर्शकों के सामने पेश की है, उसमें कम से कम लीला की पहेली जैसा तो कुछ भी नहीं है। और डॉयरेक्टहर बॉबी खान बुरी तरह फेल होते नजर आये है।

कथाभूमि पर गौर न करें कहानी लंदन से जोधपुर, जैसेलमेर शहरों तक तो आती ही है, समय के हिसाब से सदियों पीछे भी चली जाती है। प्रेम, पुनर्जन्म, पॉपुलर म्यूजिक, फैशन, फोटोग्राफी, स्टेज परफॉरमेंस जैसी चुनी हुई घटनाओं और प्रसंगों के साथ फिल्म तैयार कर ली गई है। तर्क, कंटीन्यूटी और कथाविस्तार की बारीकियों में जाने पर उलझ जाने का खतरा रहेगा। कहानी एक साथ वर्तमान और अतीत में घूमती है। अतीत की लीला और वर्तमान की मीरा सनी लियोनी हैं। बाकी पुनर्जन्म में आए किरदारों के चेहरे बदल गए हैं। चेहरा वही रखा जाता तो क्लाइमैक्स का विस्मय खत्म हो जाता।
अगर बॉबी खान की ‘एक पहेली-लीला’ को किसी फिल्म के बजाय वीडियो म्यूजिक संकलन के तौर पर देखा जाए तो यह मधुर, रंगीन और आकर्षक है। सनी लियोन के संवाद में काफी दिक्केत थी। ‘पता’ को ‘पाता’ बोलने जैसी गलतियां अनेक शब्दों में सुनाई पड़ती हैं। फिल्म में लीला की पहेली जैसा कुछ नहीं है दर्शकों को बोर करती है कहानी। बॉबी खान डायरेक्शन में बुरी तरह फेल रहे हैं। उन्होंने आज के जमाने के एक कुंवर रणवीर सिंह को पेश किया है, जो अंग्रेजी, फ्रेंच सहित कई भाषाएं बोल सकता है यह बात आपको हसने पर मजबूर कर देगी। उसके पास करोड़ों-अरबों की संपत्ति है, लेकिन आज भी सवारी घोड़े पर करता है। है हसने बाली बात। इसके अलावा, रणवीर मीरा को अपनी लाइब्रेरी दिखाता है, जिसमें अंग्रेजी किताबों का भंडार है। वह कहता है कि ये सभी किताबें उसके स्वर्गीय पिताजी पढ़ा करते थे। आश्चेर्य की बात है कि लाइब्रेरी में 2008 में आई ‘फाइनल वार्निंग’ जैसी बुक्स हैं। अब सवाल उठता है कि कई सालों पहले मर चुका इंसान 2008 की किताब कैसे पढ़ सकता है। वैसे, ये तो सिर्फ उदाहरण हैं, ऐसी ही कई बातें हैं, जो बॉबी खान के निर्देशन पर सवालिया निशान छोड़ती हैं और दर्शकों को निराश करते है।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending