Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

सऊदी के प्रिंस की मौत, राजकुमारी के गहने बेच कुत्तों को खिलाते थे हड्डी

Published

on

Loading

काहिरा| सऊदी अरब के प्रिंस मंसूर बिन मकरान की रविवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। खबरों के मुताबिक़, जिस समय हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ, उस समय कई अधिकारियों को ले जाया जा रहा था।

गुमनाम जिंदगी जी रहे अवध प्रिंस की मौत, गहने बेचकर करते थे गुजारा

इस दुर्घटना के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल पाई है।

बता दें कि, प्रिंस मसूर कई दशकों से एक खंडहर महल मालचा में रह रहे थे। इस महल में राजकुमारी सकीना भी उनके साथ रहती थी। बताया जाता है कि उनकी मौत करीब एक माह पहले हुई थी , लेकिन इसकी किसी को जानकारी नहीं मिल पाई थी।

गुमनाम जिंदगी जी रहे अवध प्रिंस की मौत, गहने बेचकर करते थे गुजारा

मालचा महल दिल्ली के सेंट्रल रिज के एक घने जंगल में स्थित है। इस महल में न तो बिजली रहती है और ना ही पानी आता है। बावजूद इसके प्रिंस अली रजा अपने 12 कुत्तों के साथ इस महल में रहा करते थे।

शायद इस बात से आप हैरत में पड़ जाएगें कि प्रिंस रजा हमेशा साइकिल से चलते थे । उनके पास न तो गाडी हुआ करती थी न ही कोई बैंक बैलेंस राजकुमारी सकीना के गहने बेचकर जो पैसा मिलता था उसी से वो कुत्तों के लिए हड्डियां और अपने लिए खाना लाते थे।

ख़ास बात ये है कि इतनी जबरदस्त तंगी के बावजूद वे देसी घी में ही खाना खाते थे। इस टूटे-फूटे महल में उनके पास ना तो सोफा बचा था और ना ही सोने के लिए बिस्तर। वे जमीन पर कालीन बिछा कर सोया करते थे।

गुमनाम जिंदगी जी रहे अवध प्रिंस की मौत, गहने बेचकर करते थे गुजारा

बता दें कि इस मालचा महल का निर्माण दिल्ली के मुस्लिम शासक फिरोजशाह तुगलक ने करवाया था। इतिहासकारों की मानें तो उस वक्त तुगलक इसे शिकारगाह की तरह इस्तेमाल करते थे।

गुमनाम जिंदगी जी रहे अवध प्रिंस की मौत, गहने बेचकर करते थे गुजारा

बताया जाता है कि भारत में राजशाही रियासतों के विलय के बाद अवध राजघराने की बेगम विलायत महल 1975 में 12 कुत्ते, नौकर, बेटी सकीना महल और बेटे अली रजा के साथ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आई।

यहां वे करीब 10 साल तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के वीआईपी लाउंज में रहीं और भारत सरकार के खिलाफ धरना दिया। धरने के दौरान जब रेलवे के अफसर उनको हटाने आते, तो उनके कुत्ते उन पर झपट पड़ते। पीछे से वो धमकी देतीं कि अगर कोई भी आगे आया, तो सांप का जहर पीकर वो जान दे देंगी।

गुमनाम जिंदगी जी रहे अवध प्रिंस की मौत, गहने बेचकर करते थे गुजारा

कई बार बातचीत भी हुई पर नतीजा नहीं निकला। आखिरकार तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी उनसे मिलने रेलवे स्टेशन पहुंचीं और आखिरकार 1985 में भारत सरकार ने बेगम विलायत महल को इसका मालिकाना हक दे दिया। वहीँ उन्होनें इंदिरा गाँधी से पेंशन की भी मांग की थी लेकिन उन्हें पेंशन न मिल सकी पर उनके महल को दुरुस्त करवाने का वादा जरुर मिला।

लेकिन कुछ दिनों बाद इंदिरा गांधी की मृत्यु हो गई और तब से उनको कोई मदद न मिल सकी।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending