Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

विश्व कप : न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया को 151 रनों पर समेटा

Published

on

World-Cup-2015-AUS-NZL

Loading

ऑकलैंड। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट (27-5) ने अपने साथियों के साथ मिलकर शनिवार को ईडन पार्क मैदान पर जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए मुकाबले में सह मेजबान आस्ट्रेलिया को 151 रनों पर समेट दिया। यह विश्व कप में आस्ट्रेलिया का दूसरा न्यूनतम स्कोर है। आस्ट्रेलियाई टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 32.2 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 151 रन ही बना सकी। बाउल्ट के अलावा डेनियल विटोरी और टिम साउदी ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट कोरी एंडरसन को मिला। एकदिवसीय क्रिकेट में बाउल्ट का यह अब तक का श्रेष्ठ प्रदर्शन है।

ब्रेड हेडिन ने आस्ट्रेलिया के लिए 41 गेंदों का सामना कर चार चौकों और दो छक्के लगाते हुए 43 रन बनाए। 106 रनों पर नौ विकेट गिर जाने के बाद हेडिन और पैट कुमिंस (नाबाद 7) ने अंतिम विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की, जो आस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई। इससे पहले विश्व कप में आस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर 129 रन था, जो उसने 1983 विश्व कप के दौरान भारत के खिलाफ चेल्म्सफोर्ड में बनाया था। वैसे यह सामना किए गए ओवरों के लिहाज से विश्व कप में आस्ट्रेलिया की दूसरी सबसे छोटी पारी है।

1983 में भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया ने 38.2 ओवरों का सामना किया था और फिर 1983 विश्व कप में ही वेस्टइंडीज के खित्तफ उसने 151 रनों की पारी के दौरान 30.3 ओवरों का ही सामना किया था। आस्ट्रेलिया के कुल योग को देखते हुए उसकी शुरुआत को अपेक्षाकृत अच्छा कहा जा सकता है। एरॉन फिंच (14) और डेविड वार्नर (34) ने पहले विकेट के लिए 14 गेंदों पर ही 30 रन जुटा लिए। फिंच को साउदी ने बोल्ड किया। फिंच ने सात गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया।

इसके बाद वार्नर और शेन वॉटसन (23) ने दूसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की। उस समय तक आस्ट्रेलिया काफी अच्छी स्थिति में था लेकिन विटोरी द्वारा वॉटसन को 80 के कुल योग पर आउट करने के साथ खेल का रुख ही पलट गया। वॉटसन ने 30 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए। 80 के कुल योग पर ही साउदी ने वार्नर को चलता किया। वार्नर ने 42 गेंदों पर दो चौके जड़े। वार्नर का आउट होना था कि विकेटों की झड़ी लग गई। स्टीवन स्मिथ (4) का विकेट 95, ग्लेन मैक्सवेल (1) का विकेट 96, मिशेल मार्श (0) का विकेट 97, माइकल क्लार्क (12) का विकेट 104, मिशेल जानसन (1) का विकेट 106 और मिशेल स्टार्क (0) का विकेट 106 के कुल योग पर ही गिरा।

न्यूजीलैंड का यह चौथा मैच है, जबकि आस्ट्रेलिया तीसरा मैच खेल रहा है। कीवी टीम सभी मैच जीतकर अपने पूल में शीर्ष पर है। आस्ट्रेलिया ने एक मैच जीता है और उसका एक मैच बारिश में धुल गया था। इस कारण उसे एक अंक मिला था। वह तालिका में तीसरे स्थान पर है।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending