Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

न्यूजीलैंड विश्व कप के फाइनल में, साउथ अफ्रीका को 4 विकेट से हराया

Published

on

Newzeland-in-world-cup-final

Loading

ऑकलैंड। न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क मैदान पर मंगलवार को खेले गए बेहद रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को चार विकेट से हराकर आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल में जगह बना ली है। कीवी टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है। द. अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बारिश से बाधित मैच में संशोधित 43 ओवरों में पांच विकेट पर 281 रन बनाए और डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार न्यूजीलैंड को 43 ओवरों में 298 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला।

जवाब में खेलने उतरी कीवी टीम ने कप्तान ब्रेंडन मैक्लम के तूफानी 59 रनों के बाद ग्रांट इलियट के नाबाद 84 और कोरी एंडरसन के 58 रनों की बदौलत 42.5 ओवरों में छह विकेट पर जीत हासिल कर ली। इलियट अपनी मैच जिताउ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुने गए।

सांसे रोक देने वाले इस मुकाबले में न्यूजीलैंड एक समय 22वें ओवर तक 149 रनों पर चार विकेट गंवाकर फंसता दिख रहा था लेकिन पांचवें विकेट के लिए एंडरसन और इलियट ने 103 रनों की साझेदारी कर मैच को नया मोड़ दिया। मोर्केल ने हालांकि 38वें ओवर की आखिरी गेंद पर एंडरसन को चलता किया। इसके बाद जल्द ही ल्यूक रोंची (8) भी पवेलियन लौट गए। जल्दी-जल्दी दो विकेट गिरने के साथ एक बार फिर न्यूजीलैंड मुश्किल में नजर आने लगी, और अर्धशतक लगाकर विकेट पर जम चुके इलियट से कीवी टीम की आखिरी उम्मीदें जुड़ गईं।
बहरहाल, रोंची के रूप में छठा विकेट गिरने के बाद किवी टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी डेनियल विटोरी (नाबाद 7) उतरे। आखिरी ओवर में कीवी टीम को 12 रनों की जरूरत थी और गेंद दक्षिण अफ्रीका के सबसे अनुभवी गेंदबाज डेल स्टेन के हाथों में थी। पहली गेंद पर विटोरी और फिर दूसरी गेंद पर इलियट ने एक-एक रन बनाए। ऑफ स्टम्प से काफी बाहर जा रही तीसरी गेंद पर विटोरी ने चौका लगाया और अगली ही गेंद पर बाई रन लेकर दूसरे छोर पर चले गए। अब सामने इलियट थे और जीत के लिए दो गेंदों पर पांच रनों की दरकार थी। इलियट ने हालांकि पांचवीं गेंद पर ही छक्का जड़कर दक्षिण अफ्रीका के सपने को तोड़ दिया।

इससे पूर्व, कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (59) और मार्टिन गुप्टिल (34) ने पहले विकेट के लिए 37 गेदों पर 71 रन जोड़कर न्यूजीलैंड को अपेक्षित तूफानी शुरुआत दिलाई। मैक्लम ने 59 गेंदों का सामना कर आठ चौके और चार छक्के लगाए। मैक्लम और फिर केन विलियमसन (6) के पवेलियन लौटने के बाद गुप्टिल ने टेलर के साथ 47 रन जोड़े। गुप्टिल ने 38 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। गुप्टिल के आउट होने के बाद टेलर ने इलियट के साथ पारी को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया लेकिन 149 के कुल योग पर वह ज्यां पॉल ड्यूमिनी की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। टेलर ने 39 गेंदों पर चार चौके लगाए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मोर्कल ने तीन जबकि स्टेन और ड्यूमिनी ने एक-एक विकेट हासिल किए। टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 38 ओवरों में तीन विकेट पर 216 रन बना लिए थे, तभी बारिश आ गई और लगभग दो घंटे तक खेल रुका रहा। बारिश खत्म होने के बाद संशोधित 43 ओवरों में दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट पर 281 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से फॉफ दू प्लेसिस ने सबसे अधिक 82 रन बनाए जबकि कप्तान अब्राहम डिविलियर्स ने नाबाद 65 रनों की पारी खेली। इसके अलावा डेविड मिलर ने तूफानी अंदाज में 49 और रिले रोसू ने 39 रन बनाए। मेहमान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 31 रन के कुल योग पर ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों-हाशिम अमला (10) और क्विंटन दे कॉक (14) के विकेट गंवा दिए लेकिन इसके बाद रोसू और प्लेसिस ने 83 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को सम्भाला। प्लेसिस ने 107 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया।

न्यूजीलैंड की ओर से कोरी एंडरसन ने तीन विकेट लिए जबकि ट्रेंट बाउल्ट को दो सफलता मिली। इसके साथ ही बाउल्ट के इस विश्व कप में 21 विकेट हो गए और वह विश्व कप के किसी एक संस्करण में किवी टीम के लिए सबसे अधिक विकेट हासिल करने वाले ज्यौफ एलॉट (20 विकेट) से आगे निकल गए।

कीवी टीम इस विश्व कप में लगातार आठ मैचों से अजेय है। दूसरी ओर, द. अफ्रीका चौथे प्रयास में भी फइनल में नहीं पहुंच सका। अब फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना 26 मार्च को भारत तथा आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा। फाइनल 29 मार्च को मेलबर्न में होगा।

नेशनल

स्मृति ईरानी ने अमेठी से किया नामांकन, एमपी के सीएम मोहन यादव भी रहे मौजूद

Published

on

Loading

अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज अमेठी से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस मौके पर उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव मौजूद रहे। सत्तारूढ़ी बीजेपी की ओर से स्मृति ईरानी को अमेठी का टिकट दिया गया है। उन्होंने 2019 में भी इस सीट से राहुल गांधी को मात दी थी।

नामांकन से पहले स्मृति ईरानी ने रोड शो किया जो करीब दो किमी लंबा था। यह भाजपा कार्यालय से कलेक्ट्रेट तक गया। कलेक्ट्रेट के बाहर ढोल नगाड़ों के साथ नाच गाना भी हुआ। भारी संख्या में कार्यकर्ता वहां मौजूद रहे।नामांकन से पहले उन्होंने अपने अमेठी स्थित आवास पर पूजा-पाठ किया।

इससे पहले रविवार को दिन में वह अयोध्या गई थीं और उन्होंने रामलला के दर्शन किए थे। भगवान राम की पूजा-अर्चना करने के बाद ईरानी ने कहा, ‘आज मैं खुद को सौभाग्यशाली मानती हूं कि मेरा जन्म ऐसे युग में हुआ, जिसमें हमारे रामलला को एक भव्य समारोह के माध्यम से एक तंबू से भव्य मंदिर में स्थापित किया गया। ‘मैंने राष्ट्र की प्रगति, प्रधान सेवक (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) के अच्छे स्वास्थ्य और भारत के गौरव के लिए रामलला के चरणों में आशीर्वाद मांगा। साथ ही भगवान हनुमान से आशीर्वाद मांगा कि मेरा सेवा भाव उनके जैसा ही हो।

बता दें कि हाईप्रोफाइल अमेठी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की ओर से लगातार तीसरी बार ईरानी उम्मीदवार बनाई गई हैं। इस संसदीय सीट तीन जिलों के पांच विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही रायबरेली जिले का सलोन विधान सभा क्षेत्र व जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में सुल्तानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों के 62 बूथ शामिल हैं।

Continue Reading

Trending