Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विश्व कप : अपने ‘घर’ में आस्ट्रेलिया का दावा सबसे मजबूत

Published

on

australia, icc world cup

Loading

एडिलेड| आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने 23 वर्ष पहले जब मौजूदा चैम्पियन के तौर पर न्यूजीलैंड के साथ आईसीसी विश्व कप की संयुक्त मेजबानी की थी, तब वह अपना खिताब बचाने में असफल रहे थे, लेकिन इस बार अपनी घरेलू परिस्थितियों में चार बार की चैम्पियन आस्ट्रेलियाई टीम कहीं मजबूत दावेदार नजर आ रही है। वास्तव में 14 फरवरी से 29 मार्च के बीच होने वाले आईसीसी विश्व कप-2015 में शीर्ष एकदिवसीय टीम के रूप में प्रवेश करने वाली आस्ट्रेलिया का दावा इस बार सर्वाधिक मजबूत माना जा सकता है।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में हुए आईसीसी विश्व कप-1992 में आस्ट्रेलिया नॉकआउट में भी पहुंचने में असफल रही थी। ऐसे में आस्ट्रेलिया पर अपने घर में अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा।

पिछले 23 वर्षो में हालांकि बहुत कुछ बदल चुका है और क्रिकेट की दुनिया में आस्ट्रेलिया ने एक नया मुकाम हासिल कर लिया है। सर्वाधिक चार बार विश्व कप खिताब हासिल कर चुकी आस्ट्रेलियाई टीम ने इन वर्षो में अपनी सफलता को बरकरार रखने का भी हुनर सीखा है।

भारत और इंग्लैंड के साथ हाल ही में संपन्न हुई त्रिकोणीय श्रृंखला में चैम्पियन रही आस्ट्रेलियाई टीम ने अपने धुरंधर खेल का प्रदर्शन कर दिया है।

माइकल क्लार्क की चोट हालांकि टीम के लिए इस समय सबसे बड़ी चिंता का सबब है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने क्लार्क को 15 सदस्यीय टीम में शामिल तो किया है, लेकिन साथ ही उन्हें 21 फरवरी तक फिट होने की समयसीमा भी दी है। आस्ट्रेलिया को 21 फरवरी को विश्व कप का अपना दूसरा मैच खेलना है।

क्लार्क की चोट के कारण अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि आस्ट्रेलियई टीम आखिर किसके नेतृत्व में विश्व कप में उतरेगी। क्लार्क की जगह टीम का नेतृत्व संभाल रहे जॉर्ज बेले का फॉर्म भी अभी खराब दौर से गुजर रहा है और अंतिम-11 में उनके बने रहने पर प्रश्नचिन्ह बना हुआ है।

इस बीच स्टीवन स्मिथ की बतौर कप्तान और खिलाड़ी अप्रत्याशित सफलता ने आस्ट्रेलिया के लिए एक नया विकल्प प्रदान किया है, लेकिन फिर भी टीम एक अनुभवी कप्तान के साथ जाना शायद ज्यादा पसंद करेगी।

अनुभव के मामले में निश्चित ही क्लार्क सबसे बेहतर हैं।

आस्ट्रेलिया के पास मजबूत बल्लेबाजी है और डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, शेन वाटसन, मिशेल मार्श सहित ग्लेन मैक्सवेल जैसे बल्लेबाज टीम को किसी भी मुश्किल से निकालने का माद्दा रखते हैं।

गेंदबाज के तौर पर मिशेल जानसन, मिशेल स्टार्क और वाटसन टीम का मजबूत पक्ष हैं।

इन सबके बीच हालांकि खिलाड़ियों की चोट ही टीम के लिए बड़ी चिंता का विषय हो सकती है। हाल में तेज गेंदबाज जानसन और जोस हैजलवुड इस समस्या से जूझते नजर आए।

बहरहाल, अगर सभी परिस्थितियों पर नजर डालें तो यह साफ हो जाएगा कि अगर टीम के सभी शीर्ष खिलाड़ी फिट और अपनी लय में रहे तो आस्ट्रेलिया अपनी जमीन पर एक और इतिहास रचने में कामयाब हो सकता है।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending