Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विशाखापट्टनम टेस्ट : कोहली, पुजारा के शतकों से भारत मजबूत

Published

on

कोहली और पुजारा, भारत, इंग्लैंड, विशाखापट्नम

Loading

कोहली और पुजारा, भारत, इंग्लैंड, विशाखापट्नम

कोहली और पुजारा

विशाखापट्टनम। कप्तान विराट कोहली (नाबाद 151) और चेतेश्वर पुजारा (119) की शतकीय पारियों की बदौलत भारत ने डॉ. वाई. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीसीए क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपनी स्थिती मजबूत कर ली है। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 317 रन बना लिए हैं। स्टम्प्स तक कोहली के साथ रविचन्द्रन अश्विन एक रन बनाकर विकेट पर टिके हुए हैं।

अपने पसंदीदा मैदान पर अपना 50वां मैच खलेने उतरे कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी खराब फॉर्म को पीछे छोड़ते हुए टीम को मजबूती प्रदान की। वह अभी तक 241 गेंदो का सामना करते हुए 15 चौके चुके हैं। कोहली इस मैदान पर खेल के सभी प्रारुपों में पिछले पांच मैचों में सभी में अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं।

भारत ने पहले सत्र में लोकेश राहुल (0) और मुरली विजय (20) के विकेट गंवाए। लेकिन इसके बाद पुजारा और कोहली ने शानदार साझेदारी करते हुए टीम की स्थिति को मजबूत किया। दोनों ने चायकाल तक तीसरा विकेट नहीं गिरने दिया। चायकाल में जाने से पहले पुजारा अपने 10वें शतक से तीन और कोहली अपने शतक से नौ रन दूर थे।

तीसरे सत्र में दोनों ने अपने शतक पूरे किए। विकेट के लिए परेशान हो रही इंग्लिश टीम को अपने सबसे अनुभवी और सफल गेंदबाज ने कामयाबी दिलाई। चोट से उबर कर इस मैच में वापसी करने वाले जेम्स एंडरसन ने पुजारा को 248 के स्कोर पर विकेट के पीछे जॉनी बेयर्रस्ट्रो के हाथों कैच करा उनकी पारी का अंत किया।

पुजारा ने 204 गेंदें खेलते हुए 12 चौके एवं दो छक्के लगाए। उन्होंने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 226 रनों की साझेदारी की। यह इंग्लैंड के खिलाफ 2002 के बाद से भारत की तरफ से तीसरे विकेट के लिए पहली शतकीय साझेदारी है।

इससे पहले सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने तीसरे विकेट के लिए इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में 150 रनों की साझेदारी की थी। पुजारा ने इसके साथ ही अपने 3,000 रन भी पूरे कर लिए हैं। वह इस मैच से पहले इस मुकाम को हासिल करने से महज तीन रन दूर थे। पुजार के बाद मैदान पर आए उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (23) ने अपने कप्तान का अच्छा साथ दिया और चौथे विकेट के लिए 68 रन जोड़े।

कोहली और रहाणे की जोड़ी लय में थी लेकिन एक बार फिर एंडरसन अपनी टीम को सफलता दिलाने में कामयाब रहे। उन्होंने दिन का खेल खत्म होने से नौ गेंद पहले रहाणे को विकेट के पीछे बेर्यस्ट्रो के हाथों कैच कराया।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को हालांकि अपेक्षित शुरुआत नहीं मिली। चोट से उबरकर टीम में वापसी करने वाले युवा बल्लेबाज राहुल दूसरे ही ओवर में खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए गली में खड़ो बेन स्टोक्स के हाथों में समा गई।

दूसरे सलामी बल्लेबाज विजय टेस्ट करियर में 3000 रन पूरा करने के ठीक बाद एंडरसन का शिकार हो गए। चार चौके लगाकर बेहतरीन लय में दिख रहे मुरली एंडरसन की बाउंस पर बीट हुए और गेंद उनके ग्लव्स से टकराकर सीधा स्टोक्स के पास गई, जिसे कैच करने में स्टोक्स ने कोई गलती नहीं की।

एंडरसन ने भारत के तीन बल्लेबाजों को आउट किया, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड को एक सफलता मिली।

 

नेशनल

भाजपा का परिवार आरक्षण ख़त्म करना चाहता है: अखिलेश यादव

Published

on

Loading

एटा। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एटा में सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में संविधान बचाओ रैली को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा और लोकतंत्र बचेगा तो वोट देने का अधिकार बचेगा। अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये अग्निवीर व्यवस्था जो लेकर आए हैं इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर व्यवस्था समाप्त कर पहले वाली व्यवस्था लागू करेंगे।

उन्होंने आरक्षण मामले पर आरएसएस पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के साथ एक सबसे खतरनाक परिवार है, जो आरक्षण खत्म करना चाहता है। अब उन्हें वोट चाहिए तो वह कह रहे हैं कि आरक्षण खत्म नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं अगर सरकार की बड़ी कंपनियां बिक जाएंगी तो क्या उनमें आरक्षण होगा? उनके पास जवाब नहीं है कि नौकरी क्यों नहीं दे रहे हैं? लोकसभा चुनाव संविधान मंथन का चुनाव है। एक तरफ वो लोग हैं जो संविधान को हटाना चाहते हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और समाजवादी लोग हैं जो संविधान को बचाना चाहते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा। वो लोग संविधान के भक्षक हैं और हम लोग रक्षक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि एटा के लोगों को भाजपा ने बहुत धोखा दिया है। इनका हर वादा झूठा निकला। दस साल में एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है। उनकी आय दोगुनी नहीं हुई। नौजवानों का भविष्य खत्म कर दिया गया है। हर परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है।

Continue Reading

Trending