Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

नोटबंदी पर लोकसभा में हंगामा, कार्यवाही बाधित

Published

on

नोटबंदी, लोकसभा,नोटबंदी, सुमित्रा महाजन

Loading

नोटबंदी, लोकसभा,नोटबंदी, सुमित्रा महाजन

लोकसभा

नई दिल्ली | संसद के शीत सत्र के दूसरे दिन गुरुवार को निचले सदन लोकसभा में नोटबंदी पर भारी हंगामा हुआ, जिसके कारण सदन की कार्यवाही बाधित हुई। विपक्ष ने इस मुद्दे पर संसदीय प्रावधान के तहत बहस की मांग की, जिसे सरकार ने स्वीकार नहीं किया।

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से एक स्थगन प्रस्ताव के लिए नोटिस स्वीकार करने को कहा।

स्थगन प्रस्ताव के तहत सभी कार्यो को स्थगित कर बहस होती है और फिर वोट पड़ते हैं।

लेकिन संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि नियम 193 के तहत बहस होनी चाहिए।

इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन में विपक्ष के हंगामे व नारेबाजी के बीच प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू कर दी।

प्रश्नकाल के तुरंत बाद महाजन ने इस मुद्दे पर विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा मिले स्थगन प्रस्ताव के नोटिस अस्वीकार कर दिए।

नोटिस अस्वीकार किए जाने के बाद विपक्ष के सदस्यों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी।

खड़गे ने कहा, “हम नियम 56 के तहत चर्चा चाहते हैं। नियम 193 के तहत चर्चा ठीक नहीं होगी। हमारे स्थगन प्रस्ताव को स्वीकार किया जाना चाहिए और नियम 56 के तहत बहस कराई जानी चाहिए।”

लोकसभा अध्यक्ष ने इसके बाद कहा कि ऐसा लगता है कि विपक्ष चर्चा नहीं चाहता।

लोकसभा अध्यक्ष ने हालांकि यह कहते हुए सदन की कार्यवाही दोपहर 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी कि इस व्यवधान के बीच बहस नहीं हो सकती।

उसके बाद महाजन ने अपने कक्ष में विभिन्न पार्टियों के नेताओं और सकरार के साथ बैठक की, लेकिन उनके बीच कोई सहमति नहीं बन सकी।

दोबारा सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद भी यही स्थिति रही। कांग्रेस, तृणमूल, राष्ट्रीय जनता

नेशनल

छत्‍तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में सात नक्सली ढेर

Published

on

Loading

नई दिल्ली। नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियान में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ में हुई मुठभेड़ में सात नक्सलियों के मारे जाने की सूचना है। इनमें दो महिला नक्सली भी शामिल हैं। गोली लगन से कई अन्य घायल हो गए हैं। सभी सुरक्षाकर्मी सुरक्षित हैं। नारायणपुर पुलिस ने अबूझमाड़ के टेकामेटा इलाके में नक्सलियों के बड़े कैडर को घेर लिया है और मुठभेड़ जारी है। मंगलवार सुबह से ही दोनों तरफ से जमकर गोलीबारी चल रही है।

नारायणपुर एसपी प्रभात कुमार ने मुठभेड़ की पुष्टि की है। हालांकि एसपी प्रभात कुमार ने मारे गए नक्सलियों की संख्या अभी नहीं बताई है। उन्होंने कहा की मुठभेड़ जारी है। मुठभेड़ खत्म होने के बाद ही सही स्थिति का जानकारी लग पाएगी। फिलहाल सुरक्षाकर्मियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस को सूचना मिली थी कि छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र बॉर्डर के टेकामेटा इलाके में भारी संख्या में नक्सली मौजूद हैं। इसी सूचना के आधार पर सोमवार की देर रात जवानों को सर्च ऑपरेशन के लिए निकल गया था। जवान मंगलवार की सुबह जब इस इलाके में पहुंचे तो यहां नक्सलियों ने उन्हें देखते ही फायरिंग करनी शुरू कर दी। इसके बाद जवानों ने भी नक्सलियों की गोलियों का जवाब दिया। सूत्रों के मताबिक यहां पर नक्सलियों के बड़े कैडर्स मौजूद हैं।

Continue Reading

Trending