Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

वित्त मंत्रालय ने की घोषणा, सामने आई 67 हजार करोड़ से ज्यादा ब्लैक मनी

Published

on

Loading

black-moneyनई दिल्ली। सरकार ने रविवार को कहा कि आयकर घोषणा योजना (आईडीएस) के तहत घोषित काले धन की राशि बढक़र 67,382 करोड़ रुपये हो गई है। यद्यपि इसमें दो भारी खुलासों को शामिल नहीं किया गया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, अंतिम गणना के बाद घोषणा से प्राप्त वास्तविक धनराशि 67,382 करोड़ रुपये हैं, जिसे 71,726 घोषणाकर्ताओं ने घोषित किए हैं।

बयान में कहा गया है, पहली अक्टूबर, 2016 को घोषणा की गई थी कि 64,275 घोषणाकर्ताओं से कुल 65,250 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। आयकर विभाग ने अहमदाबाद स्थित महेशकुमार चंपकलाल शाह, और मुंबई स्थित एक अन्य के द्वारा की गई 13,860 करोड़ रुपये की घोषणा को इसमें शामिल नहीं किया है।

बयान में कहा गया है, प्राप्त घोषणाओं में दो घोषणाएं अधिक धनराशि की थी, जिन्हें उपरोक्त रिकॉर्ड में शामिल नहीं किया गया, क्योंकि उन्हें संदेहास्पद प्रकृति का पाया गया। बयान में कहा गया है कि मुंबई के बांद्रा निवासी चार सदस्यीय परिवार के मालिक अब्दुल रज्जाक मोहम्मद सईद ने कुल दो लाख करोड़ रुपये की घोषणा की, जिसे आयकर विभाग ने खारिज कर दिया, क्योंकि चार पैन में से तीन मूल रूप से अजमेर के थे, जिन्हें सितंबर 2016 में ही मुंबई स्थानांतरित किया गया था।

मंत्रालय ने कहा, उचित जांच के बाद पाया गया कि ये घोषणाकर्ता संदिग्ध प्रकृति के हैं और इनका कारोबार छोटा है, और घोषणा का दुरुपयोग किया जा सकता है। बयान में कहा गया है, इसलिए उचित विचार के बाद आयकर विभाग ने 30 नवंबर को निर्णय लिया कि इन दोनों घोषणाओं (दो लाख करोड़ रुपये और 13,860 करोड़ रुपये) को खारिज कर दिया जाए। विभाग ने इन झूठी घोषणाओं के पीछे के इरादे का पता लगाने के लिए इन घोषणाकर्ताओं के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

नेशनल

628 को उम्रकैद, 37 को दिलवाई फांसी, जानें कौन हैं मुंबई उत्तर मध्य सीट से बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

Published

on

Loading

मुंबई| लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने शनिवार को 15वीं सूची जारी कर दी। इस सूची में उज्जवल निकम का नाम भी शामिल है। मशहूर वकील उज्जवल निकम को भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई उत्तर मध्य सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट से पूनम महाजन का टिकट काट गया है।

बता दें कि पूनम महाजन मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद है। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी। इससे पहले 2014 में भी वह इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं लेकिन इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा न जताकर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि उज्जवल निकल देश के जाने-माने वकील हैं उन्हीं ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आमिर कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया था। इस केस में वह विशेष लोक अभियोजक भी थे। इसके अलावा वह 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केसों में सरकारी की ओर से केस लड़ चुके हैं। उन्होंने अपने 30 साल लंबे करियर में 628 लोगों को आजीवन कारावास और 37 लोगों को मृत्युदंड की सजा दिलवाई।

Continue Reading

Trending