Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

वनडे में धौनी 100वीं जीत हासिल करने वाले तीसरे कप्तान

Published

on

Mahendra-Singh-Dhon-record

Loading

मेलबर्न। आईसीसी विश्व कप-2015 में गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच जीतने के साथ ही मौजूदा चैम्पियन भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी दुनिया के तीसरे सबसे सफल वनडे कप्तान भी बन गए। मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर हुए क्वार्टर फाइनल मैच में भारत ने बांग्लादेश को 109 रनों से मात देकर विश्व कप-2015 के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और इसके साथ ही धौनी ने कप्तान के तौर पर 100वीं जीत भी हासिल कर ली।

धौनी वास्तव में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले गैर-आस्ट्रेलियाई कप्तान भी बन गए। अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में धौनी कप्तान के रूप में 100 या उससे अधिक जीत हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने। उनसे पहले यह उपलब्धि आस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग (165 जीत) और आस्ट्रेलिया के ही एक और दिग्गज कप्तान एलन बॉर्डर (107) के नाम है।

धौनी ने दक्षिण अफ्रीका के दिवंगत कप्तान हैंसी क्रोनिए (99 जीत) का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। धौनी ने यह उपलब्धि 177वें मैच में हासिल की। कप्तान के तौर पर सर्वाधिक मैच खेलने के मामले मे अभी धौनी पांचवें स्थान पर हैं। इस सूची में 230 मैचों के साथ पोंटिंग शीर्ष पर हैं, जबकि न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफेन फ्लेमिंग (218 मैच) दूसरे, श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा (193 मैच) तीसरे और बॉर्डर (178 मैच) चौथे स्थान पर हैं।

बांग्लादेश को हराकर धौनी ने बतौर कप्तान विश्व कप में लगातार 11वीं जीत हासिल की। इसके अलावा भारतीय टीम विश्व कप में लगातार सात मैचों में सारे 70 विकेट चटकाने वाली पहली टीम भी बन गई। धौनी को 2007 में राहुल द्रविड़ से कप्तानी उत्तराधिकार में मिली और उनकी कप्तानी में भारतीय टीम आईसीसी टी-20 विश्व कप-2007, सीबी सीरीज (2007-08), एशिया कप-2010, आईसीसी विश्व कप-2011, चैम्पियंस ट्रॉफी-2013 जीतने के साथ-साथ दुनिया की सर्वोच्च टेस्ट टीम बनी। भारत को बतौर कप्तान सर्वाधिक जीत दिलाने के मामले में धौनी के मोहम्मद अजहरुद्दीन (90 जीत) और तीसरे क्रम पर सौरभ गांगुली (76 जीत) का नंबर आता है।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending