Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

लोकसभा : सीबीआई प्रमुख के चयन संबंधी विधेयक पेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली| लोकसभा में दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम का संशोधित विधेयक मंगलवार को पेश किया गया, जिसके अंतर्गत केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के प्रमुख का चयन करने वाली प्रवर समिति के सदस्य के रूप में सदन की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के नेता को शामिल किया जाएगा। मौजूदा लोकसभा में कोई नेता प्रतिपक्ष नहीं है। संवैधानिक प्रावधान के अनुसार, यह दर्जा उस पार्टी को मिलता है, जिसके सदस्यों की संख्या लोकसभा के सदस्यों की संख्या की कम से कम 10 फीसदी होनी चाहिए।

इस संशोधन के तहत सीबीआई प्रमुख के चयन के लिए प्रवर समिति में कार्यवाह संख्या (कोरम) की आवश्यकता होगी।  यह विधेयक ऐसे समय में महत्वपूर्ण हो गया है जब सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा का कार्यकाल दो दिसंबर को समाप्त हो रहा है।  विधेयक संशोधन के बाद समिति में प्रधानमंत्री, प्रधान न्यायाधीश और सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के नेता शामिल होंगे।

लोक शिकायत राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में कालेधन को लेकर हो रहे हंगामे के बीच यह विधेयक पेश किया।  सिंह ने कहा, “यह विधेयक संप्रग सरकार के दौरान लाया गया था और हमने इसमें मामूली बदलाव किया है। बाध्य करने की खबर गलत है।” प्रवर समिति में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी को शामिल किए जाने के मसले पर उन्होंने कहा, “कांग्रेस को शायद यह नहीं पता कि अभी कोई विपक्ष का नेता नहीं है। इसलिए हम हर किसी के साथ चर्चा करेंगे और सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के विकल्प पर फैसला करेंगे कि किसे यह दर्जा मिल सकता है।”

मौजूदा लोकसभा में विपक्ष में सबसे अधिक सीट कांग्रेस के पास (44) है, लेकिन यह आवश्यक 10 फीसदी के आंकड़े से कम है और इसे विपक्षी पार्टी के दर्जे के लिए 11 सांसदों की जरूरत है।  प्रवर समिति में कार्यवाह संख्या पर सिंह ने कहा, “अगर किसी वजह से एक सदस्य उपस्थित नहीं है और सीबीआई एक महत्वपूर्ण संस्था है, इस स्थिति में हम इसे स्थगन की हालत में नहीं रख सकते और न ही सीबीआई प्रमुख की नियुक्ति को टाल सकते हैं।”

नेशनल

628 को उम्रकैद, 37 को दिलवाई फांसी, जानें कौन हैं मुंबई उत्तर मध्य सीट से बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

Published

on

Loading

मुंबई| लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने शनिवार को 15वीं सूची जारी कर दी। इस सूची में उज्जवल निकम का नाम भी शामिल है। मशहूर वकील उज्जवल निकम को भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई उत्तर मध्य सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट से पूनम महाजन का टिकट काट गया है।

बता दें कि पूनम महाजन मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद है। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी। इससे पहले 2014 में भी वह इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं लेकिन इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा न जताकर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि उज्जवल निकल देश के जाने-माने वकील हैं उन्हीं ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आमिर कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया था। इस केस में वह विशेष लोक अभियोजक भी थे। इसके अलावा वह 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केसों में सरकारी की ओर से केस लड़ चुके हैं। उन्होंने अपने 30 साल लंबे करियर में 628 लोगों को आजीवन कारावास और 37 लोगों को मृत्युदंड की सजा दिलवाई।

Continue Reading

Trending