Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

लाईवलीहुड कॉलेज ने बदला रंजीत का बदला जीवन

Published

on

Loading

रायपुर| छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के रंजीत कंवर की कहानी से साफ है कि सिर्फ डिग्री हासिल कर लेने से कुछ नहीं होता, बल्की अच्छी नौकरी के लिए हुनरमंद होना भी जरूरी है। रंजीत स्नातक की शिक्षा पूरी करने के बाद भी कभी मजदूरी किया करता था और तब सभी उससे पूछते थे कि पढ़े-लिखे होने के बावजूद मजदूरी क्यों करते हो? रंजीत हालांकि अब तक यह जान चुका था कि उसके पास डिग्री तो है, लेकिन तकनीक की जानकारी नहीं है। इसी बीच उसे कोरबा में आजीविका कॉलेज (लाईवलीहुड कॉलेज) के बारे में पता चला, जहां युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए उनमें कौशल विकास पर जोर दिया जाता है और तरह-तरह के प्रशिक्षण दिए जाते हैं। इस कॉलेज ने रंजीत को सुखद भविष्य की राह दिखाई और आज वह बेंगलुरू की एक कंपनी में काम कर न केवल सम्मानजनक जीवन जी रहा है, बल्कि अपने घर को वित्तीय सहायता भी भेज रहा है।

बकौल रंजीत, स्नातक होने के बावजूद कभी वह निर्माण मजदूर के रूप में अपना और अपने परिवार का पालन-पोषण कर रहा था। इसके अलावा रंजीत ने कोरबा और रायगढ़ स्थित कारखानों में मजदूरी भी की। लेकिन रंजीत का मन मजदूरी में नहीं लग रहा था और उसकी इच्छा कुछ सीखने और कुछ करने की थी, ताकि वह अपने करियर को आगे बढ़ा सके। रंजीत ने अपने कारखाने के सुपरवाइजर से इस संबंध में बात की।

रंजीत को जब आजीविका कॉलेज के बारे में जानकारी मिली तो रंजीत ने बिना समय गवाएं वेल्डिंग कार्य सीखने के लिए कॉलेज में अपना नाम दर्ज करवा लिया। रंजीत को प्रशिक्षण पूरा करने के बाद कर्नाटक के बेंगलुरू शहर में ऑटो कंपोनेंट कंपनी में काम करने का मौका भी मिल गया।

इसी कंपनी में चार-पांच महीने काम का अनुभव काम आया और उसे पास ही दूसरी कंपनी में नौकरी मिल गई। अब वह 13,000 रुपये प्रति माह कमा रहे हैं। साथ ही ओवरटाइम करने पर अतिरिक्त आय भी प्राप्त कर रहे हैं। अब वह अपना और अपने परिवार का अच्छी तरह भरण-पोषण कर रहे हैं। रंजीत बेंगलुरू से अपने परिवार को प्रतिमाह करीब 8,000 रुपये भेजता है।

प्रादेशिक

बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस का फंदे से लटकता मिला शव, वाट्सएप पर लगाया था ऐसा स्टेटस

Published

on

Loading

भागलपुर। बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस अन्नपूर्णा उर्फ अमृता पांडेय की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई मरने से पहले अमृता पांडे ने अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर लिखा है कि दो नाव पर सवार है उसकी जिंदगी…हमने अपनी नाव डूबा कर उसकी राह को आसान कर दिया। अमृता के इस स्टेटस से कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने सुसाइड किया है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले पर कुछ भी बोलने से बच रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारणों का पता चलेगा।

परिवार वालों ने बताया कि करीब 3.30 बजे अमृता की बहन उसके कमरे में गई। वहां वह फंदे से लटकी हुई थी। आनन फानन में उसके फंदे से चाकू से काट​कर तत्काल परिवार वाले स्थानीय निजी अस्पताल ले गए, लेकिन वहां उसे मृत बता दिया गया। परिजनों ने बताया कि शुक्रवार की रात उन लोगों ने काफी मस्ती की थी। फिर अचानक से क्या हुआ। किसी को समझ नहीं आ रहा। परिजनों ने बताया कि अमृता की शादी 2022 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी चंद्रमणि झांगड़ के साथ हुई थी। वे मुंबई में एनिमेशन इंजीनियर हैं। अब तक उन लोगों को बच्चे नहीं हैं।

अमृता ने मशहूर भोजपुरी एक्टर खेसारी लाल यादव समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया है. साथ ही कई सीरियल, वेब सीरज और विज्ञापन में भी काम किया है। बहन के मुताबिक, अमृता कैरियर को लेकर काफी परेशान रहती थी। वह काफी डिप्रेशन में थी। इस वजह से वह इलाज भी करा रही थी। अमृता भोजपुरी फिल्मों के अलावा कुछ वेब सीरीज में काम में रही थी. हाल ही में अमृता की हॉरर वेब सीरीज प्रतिशोध का पहला भाग रीलिज हुआ है।

Continue Reading

Trending