Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

रियो ओलम्पिक (हॉकी) : भारत ने जीत के साथ खाता खोला

Published

on

भारतीय हॉकी टीम, रियो ओलम्पिक (हॉकी), रुपिंदर पाल सिंह, वी. आर. रघुनाथ, भारत, आयरलैंड

Loading

भारतीय हॉकी टीम, रियो ओलम्पिक (हॉकी), रुपिंदर पाल सिंह, वी. आर. रघुनाथ, भारत, आयरलैंड

rio olympics 2016 hockey

रियो डी जेनेरियो| पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ रुपिंदर पाल सिंह के दो गोलों की बदौलत भारत ने शनिवार को जीत के साथ रियो ओलम्पिक में अपने अभियान का आगाज किया। भारत ने अपने पहले पूल मैच में आयरलैंड को 3-2 से हराया, जो निश्चित तौर पर भारतीय टीम के लिए ओलम्पिक में उत्साह बढ़ाने का काम करेगा।

ओलम्पिक हॉकी स्टेडियम में खेले गए पूल-बी के इस मैच में आठ बार के चैम्पियन भारत के लिए रुपिंदर के अलावा अनुभवी स्ट्राइकर वी. आर. रघुनाथ ने एक गोल दागा और भारतीय टीम को जीत का स्वाद चखाया। रघुनाथ ने भारत के लिए मैच का पहला गोल पहले क्वार्टर के अंत में किया। यह गोल 15वें मिनट में हुआ। इसके बाद रुपिंदर ने 27वें और 49वें मिनट में गोल करते हुए अपनी टीम की जीत तय की।

भारत के तीनों गोल पेनाल्टी कार्नर पर हुए। आयरलैंड ने भी अपना एकमात्र गोल पेनाल्टी कार्नर पर किया। यह गोल जान जर्मेन ने 45वें मिनट में किया। ऐसा लग रहा था कि भारत 3-1 से यह मैच जीत लेगा लेकिन कोनॉर हार्ट ने 56वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर पर गोल करते हुए स्कोर 2-3 कर दिया।

विश्व वरीयता क्रम में पांचवें पायदान पर मौजूद भारतीय टीम ने आक्रामक शुरुआत की और उप-कप्तान एस. वी. सुनील ने तेज खेल दिखाते हुए शुरू में ही आयरलैंड पर कई हमले किए। हालांकि सुनील को आयरलैंड के चपल गोलकीपर डेविड हार्टे ने कई बार विफल किया।

आयरलैंड किसी खास रणनीति के तहत नहीं उतरा था, जिसका फायदा भारतीय टीम ने उठाया और तेज पलटवार किए। सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह और दानिश मुज्तबा से लैस भारतीय मिडफील्ड आयरलैंड पर भारी रही, परिणामस्वरूप भारतीय टीम को पहले ही क्वार्टर में चार पेनाल्टी कॉर्नर मिले।

लेकिन शुरुआती तीन पेनाल्टी कॉर्नर भारतीय टीम ने बेजा गंवा दिए। अंतत: रघुनाथ ने पहले क्वार्टर में टीम को पहली सफलता दिलाई। हालांकि आयरलैंड ने दूसरे क्वार्टर में अच्छी वापसी की और मैच पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया।

भारतीय टीम इस दौरान एक जोरदार हमला करने में सफल रही और आकाशदीप सिंह के पास गोल करने का सुनहरा मौका था। आकाशदीप और गोलपोस्ट के बीच सिर्फ आयरिश गोलकीपर थे, लेकिन आकाशदीप हार्टे की बाधा पार नहीं कर सके। इस बीच आयरिश टीम ने भी भारतीय गोलकीपर और कप्तान पी. आर. श्रीजेश की परीक्षा ली, हालांकि श्रीजेश इस परीक्षा में सफल रहे।

भारतीय टीम जल्द ही पलटवार करने में सफल रही। चिंगनेसाना सिंह ने निकिन थिमैया को लंबा पास दिया, जिसे लेकर थिमैया तेजी आयरिश गोलपोस्ट की ओर बढ़े और सर्किल के भीतर खड़े आकाशदीप की ओर बढ़ा दिया, लेकिन आकाशदीप का क्रॉस शॉट गोलपोस्ट के दाहिनी ओर चला गया।

भारत को अब अपने दूसरे पूल मैच में जर्मनी से भिड़ना है। यह मैच 8 अगस्त को होगा। शनिवार को ही खेले गए पूल-बी के एक अन्य मुकाबले में अर्जेटीना और नीदरलैंड्स के बीच मैच 3-3 से ड्रॉ रहा।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending