Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

राजस्थान के भीकमपुरा में जुटेंगे देश भर के किसान संगठन

Published

on

Loading

भोपाल, 5 अप्रैल (आईएएनएस)| देश भर के तमाम किसान संगठन और किसान नेता केंद्र और राज्य सरकार से सामूहिक लड़ाई लड़ने के लिए राजस्थान के भीकमपुरा में जुटने जा रहे हैं। ‘जल जन जोड़ो’ अभियान की ओर से जारी बयान में कहा गया कि समस्याओं से जूझ रहा किसान इन दिनों खुश नहीं है। किसानों को लगने लगा है कि वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्रियों की परंपरा को तोड़कर स्वयं को उद्योगपतियों का मित्र बना लिया है।

बयान में कहा गया है कि आजादी के बाद भारत के प्रधानमंत्री किसान नेताओं से मिलने को प्राथमिकता देते थे। उस समय किसान नेताओं को सर्वाधिक सम्मान की दृष्टि से देखा जाता था। लेकिन, आजादी के अब 70 साल बाद देश के प्रधानमंत्री को किसानों से मिलने की जरूरत नहीं होती। वह केवल चुनिंदा उद्योगपतियों से मिलकर पूरा देश चलाते हैं।

बयान में कहा गया, केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री से नाखुश सभी किसान नेताओं ने अपनी अलग-अलग पहचान भूलकर सामूहिक मुद्दे ढूंढने का प्रयास शुरू कर दिया है। इसके लिए भीकमपुरा में तीन दिवसीय चिंतन शिविर होने जा रहा है। सात से नौ अप्रैल तक होने वाले इस शिविर में जिन मुद्दों पर सहमति होगी उन्हीं को उठाया जाएगा। मुद्दों के आधार पर एक होने की रणनीति पर विचार चल रहा है।

किसानों की कर्ज की स्थिति का जिक्र करते हुए बयान में कहा गया है कि कर्जमाफी पर सभी एकमत हैं लेकिन कर्ज की परिभाषा को समझने, समझाने और उस पर एकता और समानता बनाने का सिलसिला इस शिविर से शुरू होगा।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending