Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

रणजी ट्रॉफी : तमिलनाडु जीता, उप्र जीत की ओर 

Published

on

Loading

 

इंदौर/डिडिगुल| रणजी ट्रॉफी के तहत मंगलवार को तमिलनाडु ने ग्रुप-ए के एक मैच में तीसरे दिन ही जम्मू एवं कश्मीर को 277 रनों से हराकर अपना दूसरा ग्रुप मैच जीत लिया, जबकि ग्रुप-ए के तहत ही हुए एक अन्य मुकाबले में उत्तर प्रदेश पहली पारी में मध्य प्रदेश से पिछड़ने के बावजूद जीत की ओर अग्रसर है और उसे जीत के लिए मैच के आखिरी दिन बुधवार को 98 रन बनाने हैं, जबकि उसके छह विकेट शेष हैं। आर. औशिक श्रीनिवास (12-5) और राहिल शाह (64-3) की उम्दा गेंदबाजी के दम पर तमिलनाडु ने एनपीआर कॉलेज मैदान पर हुए मैच में जम्मू एवं कश्मीर को 277 रनों से हरा दिया।
तमिलनाडु ने अपनी पहली पारी में 254 रन बनाए थे। जवाब में जम्मू एवं कश्मीर की टीम अपनी पहली पारी में 132 रन बना सकी थी। शाह ने इस पारी में भी चार विकेट लिए थे। इसके अलावा एम. रंगराजन ने भी चार विकेट लिए। श्रीनिवास को दो विकेट मिले।
तमिलनाडु ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में टेस्ट खिलाड़ी अभिनव मुकुंद (137) के शानदार शतक और बाबा अपराजित (73) के अर्धशतक की बदौलत पांच विकेट पर 286(घोषित) बनाए। इस तरह जम्मू एवं कश्मीर को जीत के लिए 409 रनों का लक्ष्य मिला।
लक्ष्य का पीछा करते हुए जम्मू एवं कश्मीर की टीम 131 रनों पर सिमट गई। मुकुंद को मैन ऑफ द मैच चुना गया। जम्मू एवं कश्मीर ने ग्रुप-ए के अपने पहले मैच में 40 बार के चैम्पियन मुम्बई को हराकर इतिहास रचा था।

इंदौर : उप्र को जीत के लिए 98 रनों की जरूरत

होल्कर स्टेडियम में मेजबान मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बीच जारी मैच के तीसरे दिन मंगलवार को उप्र ने दूसरी पारी में जीत के लिए मिले 180 रनों के लक्ष्य के जवाब में चार विकेट पर 82 रन बना लिया और अब उन्हें जीत के लिए चौथे दिन बुधवार को 98 रन और बनाने हैं।

परविंदर सिंह नौ और अमित मिश्रा खाता खोले बगैर नाबाद लौटे। उप्र ने अब तक मुकुल डागर (17), तन्मय श्रीवास्तव (36), प्रशांत गुप्ता (3) और उमंग शर्मा (12) के विकेट गंवाए हैं। अवेश खान ने तीन विकेट प्राप्त किए हैं।

इससे पहले, अमित मिश्रा (26-6) की घातक गेंदबाजी के दम पर उप्र ने मध्य प्रदेश की दूसरी पारी 63 रनों पर समेट दी। प्रवीण कुमार ने भी 16 रन देकर तीन विकेट लिए। आरपी सिंह को एक सफलता मिली।

मध्य प्रदेश ने अपनी पहली पारी में 296 रन बनाए थे जबकि उप्र की टीम अपनी पहली पारी में 180 रन ही बना सकी थी। मध्य प्रदेश की ओर से संजय मिश्रा और ईश्वर पांडेय ने तीन-तीन विकेट हासिल किए थे।

रोहतक : महाराष्ट्र को जीत के लिए 199 रनों की दरकार

बंसी लाल क्रिकेट स्टेडियम में ग्रुप-बी के तहत हरियाणा और महाराष्ट्र के बीच जारी मैच के तीसरे दिन मंगलवार को भी गेंदबाजों का दबदबा जारी रहा और दूसरी पारी की शुरुआत करने उतरी हरियाणा की पूरी टीम 176 रनों पर सिमट गई।

पहली पारी में मिले 31 रनों की बढ़त के आधार पर हालांकि वे महाराष्ट्र को चौथी पारी में 208 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य देने में कामयाब रहे। जिसके जवाब में महाराष्ट्र ने मंगलवार को खेल खत्म होने तक बिना कोई भी विकेट गंवाए नौ रन बना लिए हैं।

महाराष्ट्र को अब मैच के आखिरी दिन बुधवार को जीत के लिए 199 रन और बनाने हैं, जबकि उसके सभी विकेट शेष हैं। लेकिन दो दिनों के पिच के व्यवहार को देखते हुए यह लक्ष्य आसान नहीं कहा जा सकता।

हरियाणा पहली पारी में 136 रन बना सका था, जिसके जवाब में महाराष्ट्र की पहली पारी 105 रनों पर सिमट गई थी।

हरियाणा के लिए दूसरी पारी में कुलदीप हुडा ने सर्वाधिक 39 रनों की पारी खेली। हुडा के अलावा सचिन राणा ने 32 रनों का योगदान दिया। राणा ने पहली पारी में भी सर्वाधिक 41 रन बनाए थे।

महाराष्ट्र की ओर से समद फल्लाह ने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में दो विकेट चटकाए, जबकि अनुपम संखलेचा ने दोनों पारियों में तीन-तीन विकेट हासिल किए। श्रीकांत मुंढे चार विकेट के साथ दूसरी पारी में सर्वाधिक विकेट पाने वाले गेंदबाज रहे, हालांकि पहली पारी में उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था।

हरियाणा के लिए आशीष हुडा ने पहली पारी में पांच और जोगिंदर शर्मा ने तीन विकेट हासिल किए हैं।

नई दिल्ली : रेलवे, मुंबई के बीच मैच ड्रॉ की ओर

राष्ट्रीय राजधानी के करनैल सिह स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-ए के तहत रेलवे और मुंबई के बीच जारी मैच के तीसरे दिन मंगलवार को मुंबई पहली पारी में 24 रन बनाने में तीन विकेट गंवा चुका है।

मुंबई पहली पारी के आधार पर अभी भी 218 रन पीछे है, लेकिन चूंकि सिर्फ एक दिन का खेल बचा हुआ है इसलिए मैच के ड्रॉ रहने की संभावना प्रबल है।

दूसरे दिन सोमवार का खेल बारिश के कारण नहीं हो सका था और पहले दिन भी सिर्फ 8.2 ओवर का खेल ही हो पाया।

मंगलवार को रेलवे ने पहले दिन के स्कोर दो विकेट पर 25 रन से आगे खेलना शुरू किया और कप्तान महेश रावत (68) और अर्नब नंदी (61) की बदौलत रेलवे की टीम ने 242 रन बनाए।

रावत और नंदी के अलावा रेलवे का कोई भी बल्लेबाज मुंबई के शार्दुल ठाकुर की घातक गेंदबाजी के आगे टिक कर नहीं खेल सका। अरिंदम घोष (34) ने जरूर रावत के साथ 57 रनों की साझेदारी निभाकर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा।

शार्दुल ने 24 ओवरों में 59 रन देकर छह विकेट चटकाए।

कोलकाता : बंगाल पर पारी की हार का खतरा

ईडन गरडस में चल रहे ग्रुप-ए के मैच में कर्नाटक ने श्रेयष गोपाल (145) की अगुवाई में पहले बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में 408 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, फिर गेंदबाजों के सम्मिलित प्रयास के बल पर बंगाल की पहली पारी 251 रनों पर समेट कर मैच के तीसरे दिन मंगलवार को उन्हें फालोऑन खेलने के लिए मजबूर किया।

पहली पारी के आधार पर 157 रनों से पिछड़ने के बाद फालोआन खेलने उतरी बंगाल की टीम ने मंगलवार को खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 46 रन बना लिए हैं। हालांकि जीत के लिए उन्हें अभी भी 111 रन बनाने हैं, जबकि उनके नौ विकेट शेष हैं।

बंगाल के लिए पहली पारी में सुदीप चैटर्जी (57) और श्रीवत्स गोस्वामी (68) ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। सलामी बल्लेबाज रोहन बैनर्जी ने भी 46 रनों का योगदान दिया।

कर्नाटक की ओर से कप्तान विनय कुमार और श्रीनाथ अरविंद ने तीन-तीन विकेट चटकाए। अभिमन्यु मिथुन को दो जबकि स्टुअर्ट बिन्नी और श्रेयष को एक-एक विकेट मिला।

कर्नाटक के लिए पहली पारी में श्रेयष के अलावा चिदंबरम गौतम (63) ने नायाब अर्धशतकीय पारी खेली।

खेल-कूद

स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या पर लगा 24 लाख का जुर्माना

Published

on

Loading

लखनऊ। मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या पर 24 लाख रु का जुर्माना लगा है। मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मुकाबले में अपने ओवर तय समय में पूरे नहीं किए, जिसके चलते हार्दिक पर ये जुर्माना लगाया गया है।

आईपीएल के बयान के मुताबिक मौजूदा सीजन में यह दूसरा मौका है जब एमआई को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया गया है। बीसीसीआई के बयान में कहा गया है, आईपीएल की न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का सीजन का दूसरा अपराध था, इसलिए हार्दिक पांड्या पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

साथ ही इम्पैक्ट प्लेयर सहित प्लेइंग-11 के बाकी सदस्यों पर व्यक्तिगत रूप से 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया, जो भी उनके अनुसार कम हो। एलएसजी के हाथों 4 विकेट से हार के बाद एमआई को 10 मैचों में सीजन की सातवीं हार का सामना करना पड़ा। मंगलवार की हार के बाद एमआई की प्लेऑफ की संभावना बहुत कम है, भले ही वे अपने शेष सभी मैच जीत ले।

Continue Reading

Trending