Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

रणजी ट्रॉफी : तमिलनाडु को पारी से हरा कर्नाटक बना फिर चैम्पियन

Published

on

करुण-नायर,कर्नाटक,रणजी-ट्रॉफी,दिनेश-कार्तिक,रोबिन-उथप्पा,लोकेश-राहुल,विनय-कुमार,तमिलनाडु

Loading

मुंबई | करुण नायर (328) की रिकॉर्ड पारी के बल पर कर्नाटक ने गुरुवार को संपन्न हुए रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में तमिलनाडु को पारी और 217 रनों के विशाल अंतर से मात देकर लगातार दूसरी बार खिताब जीत लिया। पहली पारी में मात्र 134 रन बनाने के बाद तमिलनाडु के हाथ से पहले ही खिताब फिसल चुकी थी, लेकिन विजय शंकर (103) और दिनेश कार्तिक (120) के लाख प्रयास के बावजूद वे पारी के अंतर से अपनी हार को नहीं टाल सके।

चौथे दिन के स्कोर तीन विकेट पर 113 रन से आगे खेलने उतरी तमिलनाडु के शेष सात बल्लेबाज मैच के आखिरी दिन कुल 68 ओवरों तक क्रीज पर खड़े रह सके। बुधवार को नाबाद लौटे बाबा अपराजित (68) के साथ विजय शंकर ने गुरुवार को भी सधे अंदाज में पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया और चौथे विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की। अपराजित के 191 के कुल योग पर पवेलियन लौटने के बाद विजय शंकर ने एकबार फिर कार्तिक के साथ पांचवें विकेट के लिए 115 रन जोड़े। लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों के बाद तमिलनाडु का कोई अन्य बल्लेबाज खास संघर्ष नहीं कर सका और तमिलनाडु की दूसरी पारी 411 रनों पर सिमट गई। तमिलनाडु की दूसरी पारी समेटने में श्रेयष गोपाल (126/4) ने अहम भूमिका निभाई। पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले कर्नाटक के कप्तान विनय कुमार को दूसरी पारी में दो विकेट मिला।

मैच के नायक करुण नायर रहे। अपनी तिहरी शतकीय पारी में नायर ने रणजी ट्रॉफी के फाइनल में सर्वाधिक रन बनाने का 68 वर्ष पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। नायर ने अपनी 560 गेंदों की विशाल पारी में 46 चौके और एक छक्का लगाया। नायर के अलावा लोकेश राहुल (188) और विनय कुमार (नाबाद 105) की नायाब पारियों की बदौलत कर्नाटक ने पहली पारी में 231.2 ओवर खेलकर 762 रन बनाए थे। टूर्नामेंट की समाप्ति के साथ कर्नाटक बल्लेबाज और गेंदबाजों की सूची में भी सबसे ऊपर रहा। कर्नाटक के रोबिन उथप्पा (912 रन) टूर्नामेंट के सर्वोच्च स्कोरर रहे, वहीं विनय कुमार ने सर्वाधिक 48 विकेट हासिल किए। तमिलनाडु के दिनेश कार्तिक भी हालांकि 884 रनों के साथ बल्लेबाजों की सूची में दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending